सफाई के उचित इंतजाम नहीं, कई स्थानों से गलियां भी टूटी

संवाद सहयोगी, बसोहली : कस्बे के विभिन्न वाडरें में आज भी लेन ड्रेन का काम अधूरा है। वार्ड 6 में भी ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jun 2017 01:01 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jun 2017 01:01 AM (IST)
सफाई के उचित इंतजाम नहीं, कई स्थानों से गलियां भी टूटी
सफाई के उचित इंतजाम नहीं, कई स्थानों से गलियां भी टूटी

संवाद सहयोगी, बसोहली : कस्बे के विभिन्न वाडरें में आज भी लेन ड्रेन का काम अधूरा है। वार्ड 6 में भी हालात भी कुछ ऐसे ही हैं। इस वार्ड में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। डस्टबिन सुविधा इस वार्ड में न होने के कारण खुले में खाली पड़ी जमीन पर लोग अपने घरों की गंदगी फेंकते हैं। अधिकांश गलियां पक्की हैं मगर कुछ को रिपेयर कराए जाने की जरूरत है। इस वार्ड में स्ट्रीट लाइट की हालत भी ठीक नहीं है। शाम ढलते ही गलियों से आवाजाही कम हो जाती है, गलियों की जर्जर हालत और उपर से स्ट्रीट लाइट न होने से लोग शाम को बाहर निकलने से परहेज बरतते हैं। पेयजल की किल्लत भी वार्ड में है। वार्ड में एक पब्लिक बूथ है जिस पर बारी-बारी लोग अपने घरों में पानी पाइप लगाकर लगाते हैं। अगर पब्लिक बूथ न हो तो घरेलू जरूरतों के लिए पानी के लिये भाग-दौड़ करनी पड़ती। वार्ड में एक सार्वजनिक शौचालय रामलीला मैदान के पास लोगों की सुविधा के लिए बनवाया गया है। मगर आज तक शुरू नहीं हो पाया, जिस कारण लोगों को मुश्किल पेश आती है।

-----------------

डस्ट बिन सुविधा के अभाव में लोग अपने घरों की गंदगी को यहां वहां फेंकने को मजबूर हो जाते हैं। गंदगी खुले में फेंकने के कारण ही कस्बे में बंदरों की फौज का बोलबाला है। सरकार को इस बारे में कुछ करना चाहिए।

- कुंदन पुरोहित

----------------

वार्ड की गलियों की हालत खस्ता है, जिसकी दशा सुधारने के लिए कमेटी को प्रयास करने की जरूरत है। साथ ही पानी की आपूर्ति को भी प्रशासन उचित इंतजाम करवाए।

- राजेंद्र पुरोहित

---------------

बंदरों की फौज को यहां से खदेड़ने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। रामलीला मैदान में बंदर बाहरी लोगों, महिलाओं व बच्चों पर हर रोज हमला कर रहे हैं। जिस कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

-नरेंद्र रैना

-------------

रामलीला मैदान में बने टायलेट कांप्लेक्स को लोगों की सुविधा के लिए खोल देना चाहिए, जिससे बाहर से कस्बे में बैंकों, बिजली व पानी के कार्यालय में आने वाले लोगों को खुले में शौच के लिये मजबूर न होना पड़े।

- नारायण दत्त शर्मा

--क्या कहते हैं अधिकारी: ---

वार्ड में सुविधाओं को प्रदान करने के लिए उनका कार्यालय सब प्रकार के इंतजाम करेगा। बंदरों को हटाने के लिये भी उच्च अधिकारियों को लिखित रूप से भेजा जाएगा।

- प्रीतम चंद ईओ, म्यूनिसिपल कमेटी कार्यालय

वार्ड की विशेषताएं

-वार्ड में रामलीला मैदान है

-म्यूनिसिपल कमेटी, बिजली, पानी के कार्यालय भी इसी वार्ड में है।

- कस्बे की पानी की जरूरत को पूरा करने वाला कुआं है।

- सुरगल बाबा, मल माता, सत्य नारायण मंदिर, नरसिंह मंदिर है।

वार्ड की प्रमुख समस्याएं

-एलएसडीए द्वारा बनाया गया टायलेट कांप्लेक्स आज तक शुरू नहीं हो पाया।

-डस्ट बिन सुविधा नहीं

- स्ट्रीट लाइट का अभाव है

- गलियों की हालत खस्ता

chat bot
आपका साथी