शहीदों की शहादत से ही हम गुलामी से मुक्त हुए

संवाद सहयोगी, कठुआ : शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के शहीदी दिवस पर विभिन्न संगठनों द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 11:37 AM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 11:37 AM (IST)
शहीदों की शहादत से ही हम गुलामी से मुक्त हुए
शहीदों की शहादत से ही हम गुलामी से मुक्त हुए

संवाद सहयोगी, कठुआ :

शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के शहीदी दिवस पर विभिन्न संगठनों द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शहीद भगत सिंह पार्क में वीरवार शहीद देशभगत यादगार समिति के मास्टर शिवनंदन की देखरेख में आयोजित कार्यक्रम में विधायक राजीव जसरोटिया, एडीसी डॉ. भारत भूषण ने विशेष तौर पर पहुंचकर शहीदों के मूर्तियों पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें याद किया। इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर एक्ससर्विसमेन वेलफेयर एसोसिएशन के कैप्टन ज्ञान सिंह पठानिया अपने सदस्यों सहित शामिल हुए। विधायक ने कहा कि देश की आजादी की खातिर अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को नमन करते हुए कहा कि आज अगर हम देश में आजाद रह रहे हैं तो यह क्रांतिकारी वीरों की शहादत का ही नतीजा है। इन वीरों ने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर दी। उन्होंने युवाओं से कहा कि देशभक्तिके लिए ऐसे शहीदों के बताए गए मार्ग पर चलें और समाज व देश को दिशा देने का काम करें। वहीं, अन्य वक्ताओं ने भी त्रिमूर्ति बलिदान दिवस पर विचार रखे और कहा कि ऐसे महान क्रांतिकारी को पूरा देश नहीं भुला सकता। 23 मार्च 1931 को इन्होंने फांसी के फंदे को चूमते हुए शहादत पाई। इनकी शहादत से ही हम अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त हुए थे। देश की आजादी को लेकर चलाए गए आंदोलन में तीनों ही शहीदों की भूमिका अहम रही है। इसके अलावा युवाओं एवं छात्र वर्ग ने भी पार्क में कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों को याद किया। युवाओं ने ढफली बजाकर शहीदों की गाथा सुनाई और महान क्रांतिकारियों को याद करते हुए हर वर्ग से उनके बताए गए मार्ग पर चलने की अपील की। युवा संजय कुमार, राज कुमार, गुलशन कुमार ने शहीदों की जीवनी पर प्रकाश डाला।

------------

युवा संगठन ने निकाली बाइक रैली

रामलीला मैदान से युवा संगठन के सदस्यों ने बाइक रैली निकाल शहीदों को याद किया। संगठन के सदस्यों ने रैली के दौरान शहीद-ए-आजम भगत सिंह अमर रहे आदि के नारे लगाते हुए देशभक्ति का परिचय दिया। युवा हाथों में भगत सिंह के चित्र लिए हुए थे। यह रैली मुखर्जी चौक से शहीदी चौक से होते हुए पार्क में पहुंची। यहां शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करते के यही रैली डीसी ऑफिस से होकर वापस ड्रीम लैंड मार्ग से होती हुई सीधा जराई चौक पर संपन्न हुई। रैली में काफी संख्या में युवाओं ने भाग लिया। इसके अलावा नारी शक्ति जागृति मंच ने भी गुरुद्वारा मार्केट में कार्यक्रम का आयोजन करते हुए शहीदो को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

-----------

एबीवीपी ने रक्तदान शिविर का किया आयोजन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीावीपी) द्वारा जिला अस्पताल में शहीदी दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसका शुभारंभ विधायक राजीव जसरोटिया ने किया। अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक में लगे इस शिविर में 16 युवाओं ने रक्तदान किया, जबकि नौ युवाओं ने रक्तदान के लिए अपना नाम दर्ज कराया। कार्यक्रम में राहुल देव, मयंक भगोत्रा, संजय शर्मा,गगनदीप, अक्षय भारती, जीवन ज्योति, अजय शर्मा, रघु अंदोत्रा सहित अन्य भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी