सपनों में घूम रहा खोख्याल चेक डैम

राकेश शर्मा, कठुआ जिले के सिंचाई विभाग के अधिकारियों की सुस्ती से खोख्याल चेक डैम अभी भी सपना बना

By Edited By: Publish:Sun, 28 Aug 2016 01:53 AM (IST) Updated:Sun, 28 Aug 2016 01:53 AM (IST)
सपनों में घूम रहा खोख्याल चेक डैम

राकेश शर्मा, कठुआ

जिले के सिंचाई विभाग के अधिकारियों की सुस्ती से खोख्याल चेक डैम अभी भी सपना बना हुआ है। दो साल में पूरी होने वाली जम्मू संभाग की पहली महत्वाकांक्षी परियोजना दस साल बीतने पर भी अधर में लटकी है। शुरू में परियोजना की लागत 12.50 करोड़ थी। समय पर परियोजना पूरी न होने पर उसकी लागत दोगुनी से अधिक हो गई है। अभी तक परियोजना पर 20 करोड़ खर्च करने का दावा किया जा रहा है। सबसे अहम जल संरक्षण सहित कई अन्य उद्देश्यों को पूरा करने से जुड़ी परियोजना जिला में ही नहीं, बल्कि पूरे संभाग में पहली है। इसे समय पर तैयार कर विभाग एक मॉडल राज्य में पेश कर सकता है। हैरानी यह है कि मौजूदा अधिकारी अभी भी महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा करने की अंतिम डेडलाइन बताने में असमर्थ हैं। इससे साबित होता है कि परियोजना को पूरा करने में अधिकारियों की सुस्ती बाधा बनी है। हालांकि अधिकारी परियोजना के पूरा न होने का कारण फंड का अभाव बताकर जिम्मेदारी से बचने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि जल संरक्षण से जुड़ी परियोजना को पूरा करने में अधिकारी गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि पूर्व पीडीपी-कांग्रेस के कार्यकाल में मंजूर हुई इस परियोजना के राज्य में नई बनी पीडीपी-भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान कार्य में तेजी आने की उम्मीद जगी थी, लेकिन परियोजना के कार्य की रफ्तार अभी भी सुस्त गति में है। पूछने पर अधिकारी कई सालों से 85 प्रतिशत कार्य पूरा होने का दावा करते आ रहे हैं।

वहीं, खोख्याल बजू नाले पर तैयार होने वाली मंजूरी अजीजपुर चेक डैम परियोजना भी खोख्याल का ही हिस्सा है। इसका निर्माण खोख्याल चेक डेम के बाद होना है। इसके लिए भी 12.50 करोड़ मंजूर हुए हैं। ऐसे में खोख्याल चेक डैम पूरा न होने से यह परियोजना भी खोकर रह गई है।

-------

यह है परियोजना

केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित एसरलेटिड इरीगेशन बेनीफिट प्रोग्राम के तहत वर्ष 2004 में व्यर्थ पानी को एकत्रित कर उसे सिंचाई के लिए इस्तेमाल करने के साथ-साथ चार किलोमीटर लंबी कृत्रिम झील को तैयार करना था। इसमें मनोरंजन का साधन भी उपलब्ध होना है। साथ ही पांच किलोमीटर नहर बनाई जानी है। --------------------

खोख्याल चेक डैम का निर्माण फंड के अभाव में रुक-रुककर चल रहा है, लेकिन अब 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। जल्द ही शेष कार्य भी पूरा किया जाएगा।

-वेद राज गुप्ता, कार्यकारी अभियंता, सिंचाई विभाग कठुआ।

------------

chat bot
आपका साथी