मजदूरों को मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

संवाद सूत्र, रामकोट : भवन निर्माण से जुडे़ मजदूरों की समस्याओं पर विचार करने के लिए कंधारनू में बैठक

By Edited By: Publish:Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
मजदूरों को मिले सरकारी
योजनाओं का लाभ

संवाद सूत्र, रामकोट : भवन निर्माण से जुडे़ मजदूरों की समस्याओं पर विचार करने के लिए कंधारनू में बैठक हुई। लेबर यूनियन के बैनर तले आयोजित इस बैठक में दर्जनों मजदूरों ने भाग लेकर अपनी समस्याओं को उठाया। यूनियन के प्रधान चुन्नी लाल ने बताया कि सरकार ने भवन निर्माण से जुडे़ मजदूरों के संरक्षण के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रखी हैं, लेकिन जागरूकता के अभाव में मजदूर इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

भवन निर्माण मजदूरों को बच्चों की शादी पर दिए जाने वाली आर्थिक सहायता में कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए विभाग कई तरह की कार्रवाई करते हैं, जिसमें काफी समय लगता है और कई बार मजदूरों को कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

उन्होंने इस योजना को सरल बनाने की मांग की। वहीं, मजदूरों को बताया कि विभाग ने मजदूरों के उन बच्चों को जो पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ देने के लिए 15 मार्च का समय निर्धारित किया है। लिहाजा सभी मजदूर इसका लाभ लेने के लिए निर्धारित समय से पूर्व अपने फार्म भरकर इसे जमा कराएं।

इस मौके पर यूनियन के महासचिव रमेश वर्मा, दिलीप सिंह, शेर सिंह, सोम राज, शांति देवी, वीणा देवी, चंचलो देवी व रानी देवी उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी