पूर्व सैनिकों से किया वादा हो पूरा

By Edited By: Publish:Wed, 25 Sep 2013 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 25 Sep 2013 09:42 PM (IST)
पूर्व सैनिकों से किया वादा हो पूरा

जागरण संवाद केंद्र, कठुआ : कभी सरहद पर दुश्मनों के दांत खंट्टे करने वाले सैनिक सेवानिवृत्त होने के बाद कई समस्याओं से घिरे हुए हैं। बुधवार को पूर्व सैनिकों की रैली में उनका दर्द छलका। यह कसक भी जुबान पर आई कि सरकार ने जो वादे किए, उन्हें पूरा नहीं किया।

कालीबड़ी हाईवे पर एक हॉल में आयोजित इस रैली में डीसी जितेंद्र कुमार सिंह व एसपी मोहन लाल के अलावा सैन्य अधिकारी भी विशेष रूप से शामिल हुए। जेएंडके एक्स सर्विस लीग के बैनर तले आयोजित इस रैली में काफी संख्या में सेवानिवृत्त सैनिकों ने भाग लिया। इस दौरान डीसी को मांगों संबंधी ज्ञापन भी सौंपा गया।

लीग के जिला प्रधान कैप्टन सागर सिंह ने कहा कि पिछले साल राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने हाई पावर कमेटी के साथ बैठक के दौरान उनकी तमाम मांगों पर सहमति जताई थी। लेकिन इस पर अमल नहीं किया गया। उनकी मुख्य मांगों में जम्मू कश्मीर में सेना की कैंटीनों से 13.5 प्रतिशत वैट हटाना, सरकारी नौकरी के लिए 15 प्रतिशत आरक्षण, सैनिक कॉलोनियों के लिए भूमि का बंदोवस्त, सैनिक वनस्पति कोऑपरेटिव पर गौर करना, भर्ती रैलियां, ऑपरेशन सद्भावना के तहत जिले के कठुआ व हीरानगर तहसीलों में भी गतिविधियां करना, एसपीओ के तौर पर पुलिस में काम करने वाले सेवानिवृत्त सैनिकों को जम्मू-कश्मीर पुलिस की तमाम योजनाओं के अधीन लाकर उन्हें लाभ देना, जिला सैनिक वेलफेयर बोर्ड के पदों को भरना आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह तमाम मांगें सेवानिवृत्त सैनिकों के हकों को लेकर ही हैं, लिहाजा इन पर गौर किया जाए।

वहीं, डीसी जितेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि देश की सुरक्षा लेकर सेना की अहम भूमिका है। सरकार भी सेवानिवृत्त सैनिकों को तमाम सुविधाएं देने को लेकर गंभीर है। लिहाजा जो मांगों संबंधी ज्ञापन उन्हें लीग की ओर से दिया गया है वह उसे उच्च अधिकारियों तक पहुंचाकर समस्याओं के हल का प्रयास करेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी