उत्तर भारत को दहलाने कि फिराक में घाटी से भागे आतंकी

अवधेश चौहान, जम्मू : माधोपुर से टैक्सी छीनकर भागे चार संदिग्धों की तलाश के बीच जम्मू कश्मीर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 09:32 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 09:32 AM (IST)
उत्तर भारत को दहलाने कि फिराक में घाटी से भागे आतंकी
उत्तर भारत को दहलाने कि फिराक में घाटी से भागे आतंकी

अवधेश चौहान, जम्मू :

माधोपुर से टैक्सी छीनकर भागे चार संदिग्धों की तलाश के बीच जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन अनसार गजवा-ए-¨हद के प्रमुख जाकिर मूसा के पंजाब के फिरोजपुर, भ¨टठा और अमृतसर में देखे जाने की सूचना से हड़कंप मच गया है। साफ है कि कश्मीर घाटी में आतंकियों पर सुरक्षाबलों के बढ़ते दवाब के कारण दहशतगर्द अब घाटी से निकलकर जम्मू और पंजाब की ओर रुख कर उत्तर भारत को दहलाने की साजिश रच रहे हैं। कश्मीर घाटी में पिछले एक साल में कार्डन एंड सर्च ऑपरेशन (कासो) के दौरान करीब 200 आतंकी मारे जा चुके हैं।

जाकिर मूसा आखिरी बार दक्षिण कश्मीर में मई माह में देखा गया था। सुरक्षा एजेंसियां का मानना है कि आतंकियों ने हाल ही में नेपाल के रास्ते पंजाब के फिरोजपुर इलाके से घुसपैठ की है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि आतंकियों के एक दल को फिरोजपुर और फिर भ¨टठा में देखा गया। इनकी कोशिश है कि दिल्ली में किसी बड़ी वारदात को अंजाम दिया जा सके। लश्कर के आतंकी नवीद जट की भी कोशिश है कि किसी तरह कश्मीर घाटी से निकलकर पंजाब में अपने नेटवर्क को बढ़ाया जाए।

घाटी में आतंकी संगठनों पर दबाव के कारण आतंकी स्ली¨पग सेल के रूप में पंजाब में डेरा जमाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि आतंकी संगठन खालिस्तान ¨जदाबाद फोर्स के साथ मिलकर उत्तर भारत के कई प्रदेशों में वारदात को अंजाम दिया जा सके। इसका सुबूत 10 अक्टूबर को पंजाब पुलिस की ओर से जांलधर के शाहपुर इलाके में सीटी इंजीनिय¨रग मैनेजमेंट टेक्नोलाजी में बीटेक की पढ़ाई कर रहे कश्मीर घाटी के तीन छात्रों को हथियारों और गोलाबारूद के संग पकड़ा जाना भी है। इतना ही नहीं, गत माह पटियाला के बनौर इलाके में पंजाब पुलिस ने आर्यन इंजीनिय¨रग कॉलेज के छात्र गाजी अहमद मलिक नामक छात्र को गिरफ्तार किया। मलिक दक्षिण कश्मीर के शोपियां का रहने वाला है और स्ली¨पग सेल के रूप में बीटेक की पढ़ाई की आड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के लिए पंजाब में अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा था।

chat bot
आपका साथी