लद्दाख के 21 गांवों में पहुंचा नल से जल

बैठक में जल जीवन मिशन के लक्ष्य हासिल करने की दिशा में की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी हासिल की।अजीत कुमार साहु ने उच्च स्तरीय बैठक के दौरान जल जीवन मिशन के लक्ष्य हासिल करने की दिशा में की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी ली।

By Edited By: Publish:Thu, 19 May 2022 05:54 PM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 06:17 PM (IST)
लद्दाख के 21 गांवों में पहुंचा नल से  जल
जल जीवन मिशन के तहत लद्दाख प्रदेश के 21 गांवों के लोगों को अब नल से जल मिल रहा है।

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जल जीवन मिशन के तहत लद्दाख प्रदेश के 21 गांवों के लोगों को अब नल से जल मिल रहा है। लद्दाख के थिक्से व ससपोल ब्लाक जल जीवन मिशन का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं। अब तक थिक्से में जल जीवन मिशन का 82 प्रतिशत, सासपोल में 77 प्रतिशत, थायसूरू में 54.4 व द्रास में 56 प्रतिशत लक्ष्य हासिल हुआ है। जल जीवन मिशन का लक्ष्य पहले हासिल करने वाले बीस गांवों को 5-5 लाख व दो ब्लाकों को 25-25 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इनाम लेने वाले गावों को ग्रामसभा की बैठक में साबित करना होगा कि उनके गांवों में नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को सौ प्रतिशत हासिल कर लिया गया है।

जलापूर्ति विभाग के आयुक्त सचिव अजीत कुमार साहु ने बुधवार को लेह में आयोजित बैठक में जल जीवन मिशन के लक्ष्य हासिल करने की दिशा में की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी हासिल की। जलापूर्ति विभाग के आयुक्त सचिव अजीत कुमार साहु ने बुधवार को लेह में उच्च स्तरीय बैठक के दौरान जल जीवन मिशन के लक्ष्य हासिल करने की दिशा में की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। बैठक में फैसला किया जल संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए अगले बीस दिनों में लेह में काल सेंटर स्थापित किया जाएगा। इसके साथ डिजीटल माध्यमों से भी शिकायत की जा सकती है। बैठक में आयुक्त सचिव ने लेह, कारगिल के जिला उपायुक्तों के साथ विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी सामुदायिक भवनों, ग्राम पंचायतों व स्वास्थ्य संस्थानों में नल से जल पहुंचाने का सौ प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाए। इसी बीच बैठक में बताया गया कि अब तक लद्दाख के 34.31 प्रतिशत घरों में पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। लेह जिले के सभी स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में भी जल सप्लाई हो रहा है। वहीं कारगिल जिले के स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में भी नल से जल सप्लाई के सौ प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। बैठक में लद्दाख में जल सप्लाई के लिए बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की दिशा में हो रहे कार्य पर भी चर्चा की गई। इस बैठक में जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी