पूर्व सैनिकों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं दिलाएंगी वीपीसीए टीमें

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सेवानिवृत्त सैनिकों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सेना की द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Jul 2018 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jul 2018 11:10 PM (IST)
पूर्व सैनिकों को बेहतर चिकित्सा 
सेवाएं दिलाएंगी वीपीसीए टीमें
पूर्व सैनिकों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं दिलाएंगी वीपीसीए टीमें

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सेवानिवृत्त सैनिकों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सेना की देखभाल और सहायता टीमों (वीपीसीए) ने जम्मू में काम करना शुरू कर दिया है।

सेना की वीपीसीए टीमें न केवल पूर्व सैनिकों को उनके लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की इंप्लाइज कंट्रिब्यूटरी हेल्थ स्कीम का लाभ दिलाएंगी बल्कि सतर्कता को बढ़ावा देकर उन्हें खामियां उजागर करने के लिए प्रेरित करेंगी। सेना ने यह कदम देश के विभिन्न हिस्सों में पूर्व सैनिकों के इलाज में आने वाली मुश्किलों को दूर करने के लिए की है। जम्मू में वीपीसीए टीमों के सक्रिय होने से इंप्लाइज कंट्रिब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत अपना पंजीकरण करवाने वाले राज्य के हजारों पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को बेहतर चिकित्सा सुविधा हासिल करने में लाभ मिलेगा।

सेना ने पायलेट प्रोजेक्ट के तहत वीपीसीए टीमें बनाने की योजना की शुरुआत छह महीने पहले दिल्ली, जालंधर व त्रिवेंद्रम में की थी। अब तीन शहरों में इस योजना की कामयाबी को देखते हुए देश के 17 अन्य शहरों को भी इस सेवा के दायरे में लाया गया है। इन 17 शहरों में जम्मू भी शामिल है। इस महीने से 17 शहरों में वीपीसीए टीमों ने अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है।

chat bot
आपका साथी