वाइस चांसलर ट्रॉफी का आगाज, हॉकी, क्रिकेट, फुटबाल के मुकाबले होंगे

जागरण संवाददाता, जम्मू : वाइस चांसलर ट्रॉफी-2019 मंगलवार को जम्मू यूनिवर्सिटी मैदान में शुरू हुई। प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 07:41 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 07:41 AM (IST)
वाइस चांसलर ट्रॉफी का आगाज, हॉकी, क्रिकेट, फुटबाल के मुकाबले होंगे
वाइस चांसलर ट्रॉफी का आगाज, हॉकी, क्रिकेट, फुटबाल के मुकाबले होंगे

जागरण संवाददाता, जम्मू : वाइस चांसलर ट्रॉफी-2019 मंगलवार को जम्मू यूनिवर्सिटी मैदान में शुरू हुई। प्रतियोगिता का उद्घाटन उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने किया। वाइस चांसलर जम्मू यूनिवर्सिटी एवं कई गणमान्य लोग उद्घाटन समारोह में मौजूद थे।

जम्मू यूनिवर्सिटी के शारीरिक शिक्षा निदेशालय की ओर से आयोजित यह प्रतियोगिता के 15 दिसंबर तक चलेगी। इसमें कश्मीर विश्वविद्यालय, एसकेआइएमएस सौरा, एसकेयूएएसटी कश्मीर, कलस्टर यूनिवर्सिटी श्रीनगर, बीजीएसबी विश्वविद्यालय राजौरी की टीमें शामिल हैं। क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान जम्मू, जम्मू विश्वविद्यालय की टीमें हॉकी, फुटबॉल, क्रिकेट महिला, पुरुष वर्ग की टीमें भाग लेंगी।

विभिन्न विश्वविद्यालयों के पुरुष और महिला वर्ग के लगभग 500 खिलाड़ियों ने अपने पंजीकरण की पुष्टि की है जो इन तीन खेलों में भाग लेने जा रहे हैं।

यहां यह उल्लेख करना उचित है कि वर्ष 2017 और 2018 में छह खेलों में क्रमश: 1 और 2 राज्य विश्वविद्यालयों की खेल चैंपियनशिप के सफल आयोजन के बाद यह चांसलर ट्रॉफी करवाई जा रही है।

इस मौके पर उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने इस प्रकार के खेल कार्यक्रमों के आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी, जो जम्मू और कश्मीर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों को एक अवसर प्रदान करेगा। इससे खिलाड़ियों को खेल प्रतिभा दिखाने के अलावा एक दूसरे को समझने का भी मौका मिलेगा।

शर्मा ने चांसलर ट्रॉफी -2019 यानी हॉकी, फुटबॉल, क्रिकेट के विभिन्न आयोजनों में विभिन्न विश्वविद्यालयों के खिलाड़ियों की सामूहिक भागीदारी की सराहना की। शर्मा ने चांसलर ट्रॉफी-2019 की ट्रॉफी का भी अनावरण किया।

प्रो. मनोज के धर ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू विश्वविद्यालय जम्मू और कश्मीर के युवाओं के साथ-साथ विश्वविद्यालय की ऊर्जा को संलग्न करने के लिए इस तरह की विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। ऐसे आयोजनों से छात्रों के बीच खेल कौशल, नेतृत्व, एकता, प्रतिस्पर्धात्मक भावना को बढ़ाने के अलावा शारीरिक फिटनेस भी होती है।

वाइस चांसलर जम्मू यूनिवर्सिटी प्रो. मनोज के धर ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू विश्वविद्यालय जम्मू और कश्मीर के युवाओं के साथ-साथ विश्वविद्यालय की ऊर्जा को संलग्न करने के लिए इस तरह की विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन कर रहा है।

इससे पहले, जम्मू विश्वविद्यालय के खेल और शारीरिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक डा. दाउद इकबाल बावा ने उक्त ट्रॉफी की विभिन्न घटनाओं का औपचारिक स्वागत भाषण और विवरण रिपोर्ट प्रस्तुत की। डॉ. बावा ने इस बात पर भी जोर दिया कि खेल और खेल अनुशासन, टीम भावना और एकजुटता की भावना प्रदान करते हैं। खेल एक सकारात्मक दिशा में छात्रों की ऊर्जा और जीवन शक्ति को चैनलाइ•ा करने के लिए सही रास्ते हैं। उन्होंने यह भी वादा किया कि जम्मू विश्वविद्यालय उन खिलाड़ियों की प्रतिभा का पोषण करने में सबसे आगे रहेगा, जो अंतत: जम्मू को राष्ट्र का गौरव बनाएंगे।

जम्मू के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलर अरुण मल्होत्रा इस अवसर पर सम्मानित अतिथि थे। वह जम्मू के युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्त्रोत है क्योंकि उन्होंने 2000 से 2005-06 तक कई अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। वह एक स्टेट अवार्डी और शेर-ए-कश्मीर अवार्डी भी हैं और वर्तमान में ओएनजीसी से जुड़े हुए हैं। श्री मल्होत्रा ने जम्मू विश्वविद्यालय के उभरते फुटबॉल खिलाड़ियों को भी अपनी सेवाएं दीं

प्रो.। पांडे हेड केमिस्ट्रीए प्रो. आरती बख्शी, हेड साइकोलॉजीए प्रो. योगराज शर्मा, डा. जतिदर खजूरिया रजिस्ट्रार, डा. धर्मेंद्र मगोत्रा, ज्वाइंट रजिस्ट्रार फाइनेंस, डॉ. नीरज शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी