जम्मू-कश्मीर में 93 फीसद बच्चों का टीकाकरण

जम्मू-कश्मीर में पिछले छह महीनों से जारी कोरोना 19 की महामारी के बीच भी टीकाकरण अभियान यहां पर बिलकुल भी प्रभावित नहीं हुआ है। जम्मू-कश्मीर टीकाकरण अभियान में दूसरे स्थान पर रहा है। यहां पर 93 फीसद टीकाकरण रहा है।जम्मू-कश्मीर में 93 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हुआ।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 03:16 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 03:16 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में 93 फीसद बच्चों का टीकाकरण
कोरोना 19 की महामारी के बीच भी टीकाकरण अभियान यहां पर बिलकुल भी प्रभावित नहीं हुआ है

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू-कश्मीर में पिछले छह महीनों से जारी कोरोना 19 की महामारी के बीच भी टीकाकरण अभियान यहां पर बिलकुल भी प्रभावित नहीं हुआ है। जम्मू-कश्मीर टीकाकरण अभियान में दूसरे स्थान पर रहा है। यहां पर 93 फीसद टीकाकरण रहा है।

देश के अप्रैल से जुलाई के बीच के आंकड़ों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में 93 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हुआ। सिर्फ तेलंगाना और उत्तराखंड दो राज्य ऐसे हैं जहां पर 95 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हुआ। यह आंकड़े इसीलिए अहम हैं क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी यह चेतावनी दी थी कि कोविड 19 के कारण टीकाकरण अभियान प्रभावित होने से कई बीमारियां हो सकती हैं। जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने टीकाकरण अभियान को प्रभावित नहीं होने दिया। हालांकि शुरू के महीनों में जरूर कुछ कमियां नजर आ रही थी और यह आशंका जाहिर की जा रही थी कि इस बार टीकाकरण अभियान प्रभावित हो सकता है।

एक आनलाइन सर्वे में भी यह आशंका जताई गई थी कि जम्मू-कश्मीर में आधे बच्चों का भी टीकाकरण नहीं होगा। मगर इसके बाद विभाग गंभीर हुआ और उसने टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की टीमों ने रेड जोन क्षेत्रों को छोड़ कर अन्य सभी जगहों पर अभियान चलाया। जब रेड जोन और कंटेनमेंट जोन क्षेत्रों को खोल दिया गया तो इनमें भी अभियान चलाया गया। इसके बेहतर परिणाम भी देखने को मिले। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुछ बच्चों को ही टीके नहीं लग पाए हें लेकिन प्रयास है कि उन सभी को भी टीके लगाए जाएं ताकि कोई भी बच्चा इससे वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की मेहनत और अथक प्रयासों के कारण ही नब्बे प्रतिशत से अधिक का लक्ष्य हासिल किया जा सका है।

chat bot
आपका साथी