जनरल हाउस की बैठक में अधूरे पड़े कार्यों को लेकर हंगामा तय, कई मुद्दों पर निगम प्रशासन को घेरेंगे कारपोरेटर

Jammu News जम्मू नगर निगम की सोमवार से शुरू होने जा रही दो दिवसीय जनरल हाउस की बैठक के हंगामेदार रहने के आसार हैं। करीब दो वर्ष से नालों के लिए फंड नहीं मिलने समेत विभिन्न मुद्दों पर शहर के कारपोरेटर नगर निगम प्रशासन को घेरेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 30 Jan 2023 02:45 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jan 2023 02:45 PM (IST)
जनरल हाउस की बैठक में अधूरे पड़े कार्यों को लेकर हंगामा तय, कई मुद्दों पर निगम प्रशासन को घेरेंगे कारपोरेटर
जम्मू नगर निगम की सोमवार से शुरू दो दिवसीय जनरल हाउस की बैठक के हंगामेदार रहने के आसार।

जम्मू, जागरण संवाददाता।  जम्मू नगर निगम की सोमवार से शुरू होने जा रही दो दिवसीय जनरल हाउस की बैठक के हंगामेदार रहने के आसार हैं। करीब दो वर्ष से नालों के लिए फंड नहीं मिलने समेत विभिन्न मुद्दों पर शहर के कारपोरेटर नगर निगम प्रशासन को घेरेंगे।

सोमवार को बैठक में खाद्य आपूर्ति विभाग से संबंधित मसलों को जनरल हाउस में अधिकारियों के सामने रखा जाएगा। इसके अलावा प्लास्टिक बैग के मसलों को हल करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण विभाग के प्रतिनिधि जानकारी देते हुए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी देंगे। ऐसे ही वृद्धावस्था व विधवा पेंशन, तालाबों व जलस्रोतों से अतिक्रमण हटाने पर भी अधिकारी कारपोरेटरों को जानकारी देंगे और इस पर कारपोरेटरों से वार्डों में बने तालाबों पर चर्चा की जाएगी।

यही नहीं, नगर निगम शहर में नालियां व गलियां बनाने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों पर भी चर्चा की जाएगी। यह जानकारी जम्मू नगर निगम के अधिकारी देंगे। वहीं, शहर में ट्रैफिक जाम से बनने वाली स्थिति के बारे में एसएसपी ट्रैफिक द्वारा भेजा गया प्रतिनिधि जनरल हाउस में कारपोरेटरों को जानकारी देंगे। आपत्तियां और सुझाव लेने के बाद समस्या के समाधान पर जोर दिया जाएगा।

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए कारपोरेटरों की दिक्कतों व मसलों को सुना जाएगा तथा इनका निवारण करवाने का प्रयास होगा। सड़क एवं भवन निर्माण विभाग व वन विभाग के अधिकारी भी सड़कों, गलियों व अन्य संबंधित जानकारियां कारपोरेटरों से साझा करते हुए उनकी शंकाओं का निवारण करेंगे। इन चर्चाओं के साथ कारपोरेटरों द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर भी चर्चा होगी।

अगर किसी कारपोरेटर को अपने प्रश्न के लिए कुछ कहना होगा तो संबंधित अधिकारी उसकी जानकारी देंगे। कारपोरेटरों ने मानदेय बढ़ाने, नालों के लिए फंड नहीं मिलने समेत विभिन्न विकास कार्यों को लेकर निगम प्रधासन को घेरने का मन बनाया है।

कारपोरेटरों की ओर से पेश होंगे कई प्रस्ताव

डिप्टी मेयर बलदेव सिंह बलोरिया पालीथिन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध, कारपोरेटर गोपाल गुप्ता शहर के सभी सरकारी स्कूलों के ढांचे में सुधा, गार सिंह चिब हर वार्ड के श्मशान घाटों का सर्वे कर इन्हें विकसित करने, रशपाल भारद्वाज शहर के हर वार्ड आफिस में फर्नीचर व कंप्यूटर उपलब्ध करवाने, यशपाल शर्मा अवैध कालोनियों से राजस्व जुटाने के लिए कमेटी बनाने, राजेंद्र सिंह जम्वाल वार्ड 39 व 26 के बीच बने चौक का नाम दुर्गा मंदिर चौक रखने, जीत कुमार अंगराल वृद्धावस्था, विधवा व अन्य पेंशन के लिए आनलाइन दस्तावेज संबंधी आदेश वापस लेने के अलावा कई अन्य कारपोरेटर भी जनरल हाउस में प्रस्ताव पेश करेंगे।

फंड नहीं मिला

कारपोरेटर सुच्चा सिंह ने कहा पिछले दो वर्ष से जम्मू शहर के नालों की मरम्मत व निर्माण के लिए कोई फंड नहीं मिले हैं। इन्हें ठीक करवाने की जरूरत है। बरसात के मौसम से से पहले नालों की मरम्मत का कार्य पूरा करना होगा। इसलिए टालमटोल से काम नहीं चलेगा। काफी कम समय कारपोरेटरों के पास बचा है।

बैठक का मकसद ही काम करना

जम्मू नगर निगम के मेयर राजेंद्र शर्मा ने कहा कि जनरल हाउस की बैठक का मकसद ही काम करना है। कुछ ऐसे निर्णय लिए जाएं, जिनका प्रभाव जमीन पर दिखे। सभी कारपोरेटरों को लेकर बिना किसी शोर-शराबे के जनरल हाउस की बैठक होगी। सभी मिलकर अच्छे फैसले लेंगे। समय कम है, तभी देर रात तक कार्यालय में बैठ कर लोगों को सुन रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी