Jammu Kashmir Encounter: पांपोर की मस्जिद में छिपे आतंकी मारे गए, 24 घंटों में 8 आतंकी ढेर

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पांपोर में मस्जिद में शरण लेने वाले दोनों आतंकी मारे गए हैं। मस्जिद में अब कोई आतंकी नहीं है। फिलहाल पूरे इलाके की घेराबंदी जारी है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 09:39 AM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 12:15 PM (IST)
Jammu Kashmir Encounter: पांपोर की मस्जिद में छिपे आतंकी मारे गए, 24 घंटों में 8 आतंकी ढेर
Jammu Kashmir Encounter: पांपोर की मस्जिद में छिपे आतंकी मारे गए, 24 घंटों में 8 आतंकी ढेर

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर के अवंतीपोरा और शोपियां में कल सुबह से जारी मुठभेड़ में कुल 8 आतंकी मारे जा चुके हैं। जिला पुलवामा के अवंतीपोरा इलाके में तीन आतंकवादी जबकि पांच अन्य शोपियां जिले में मारे गए हैं। अवंतीपोरा क्षेत्र के मिज गांव में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 18 जून को एक आतंकवादी मारा गया था, जिसके बाद दो अन्य आतंकवादियों ने गांव की एक मस्जिद में छिप गए थे।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कहा कि सुरक्षाबलों ने धैर्य के साथ-साथ अपनी कुशलता का परिचय दिया। मस्जिद में छिपे आतंकवादियों पर न तो गोलियां बरसाई गई और न ही आइईडी का इस्तेमाल किया गया। हमारे जवानों ने मस्जिद की पवित्रता का पूरा ख्याल रखा और आतंकवादियों को मस्जिद से निकालने के लिए आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया गया। दोनों आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया परंतु जब उन्होंने इस पर भी गोलीबारी जारी रखी तो उन्हें मार गिराया गया। आईजीपी ने बताया कि मस्जिद में अब कोई आतंकी नहीं है। मारे गए ये सभी आतंकवादी जैश-ए-मुहम्मद (JeM) संगठन के थे। फिलहाल, पूरे इलाके की घेराबंदी जारी है। 

वहीं जिला शोपियां के बांदपावा गांव में जारी दूसरी मुठभेड़ में भी शुक्रवार को चार आतंकवादी मारे गए हैं जबकि यहां भी गत वीरवार को सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया था। पुलिस ने बताया कि यहां मारे गए पांचों आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन संगठन से थे। 

सुरक्षाबलों ने आतंकियों की तलाश के लिए अभी भी इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। डीजीपी पुलिस दिलबाग सिंह ने कहा कि इन दोनों अभियानों के दौरान सुरक्षाबलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने बताया कि शोपियां ऑपरेशन अभी भी जारी है जबकि अवंतिपोरा ऑपरेशन समाप्त हो गया है। सुरक्षा कारणों की वजह से अवंतीपोरा और शोपियां में इंटरनेट सेवा बंद रखी गई है। इस माह के दौरान शोपियां में यह पांचवीं मुठभेड़ है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अवंतीपोरा में दोपहर बाद फिर से सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई थी। गुरुवार शुरू हुई इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दोपहर तक एक आतंकवादी को मार गिराया था। उसके बाद गोलीबारी अचानक से बंद हो गई थी। आतंकवादियों की मौजूदगी की आशंका के चलते इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी रखा।

इस दौरान इलाके में छिपे अन्य आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों को सामने देख फिर से गोलीबारी शुरू कर दी थी। जब सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की तो आतंकवादी वहां से निकलकर मिज गांव में स्थित मस्जिद में छिप गए थे। इनकी संख्या दो के करीब बताई जा रही थी। मस्जिद को कोई नुकसान न पहुंचे इस वजह से सुरक्षाकर्मी आतंकवादियों पर बड़ी कार्रवाई नहीं कर रहे थे। हालांकि सुरक्षाबलों ने मस्जिद को घेर रखा था।

वहीं दक्षिण कश्मीर के जिला शोपियां के इमाम साहिब के बंदपावा गांव में कुछ लोगों द्वारा आतंकवादी देखे जाने की सूचना मिली। पुलिस, सेना की 44 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने इलाके की घेराबंदी करते हुए आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी। जैसे ही सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ी छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू की। ये आतंकवादी बाग में छिपे हुए थे।

करीब एक घंटे तक दोनों और से गोलियां चली। इस बीच एक आतंकवादी को मार गिराया गया। सुरक्षाबलों को अपने पर हावी होते देख आतंकी मौका पाकर वहां से फरार हो गए थे। सुरक्षाबलों का कहना है कि उन्होंने पूरे इलाके की घेराबंदी कर रखी है, आतंकी गांव से बाहर नहीं जा सकते। वह अभी भी गांव में ही कहीं छिपे हुए हैं, उन्हें जल्द ही ढूंढ निकाला जाएगा।

सनद रहे कि अकेले शोपियां जिले में ही इस महीने आतंकवादी संगठनों के कई शीर्ष कमांडरों सहित 21 आतंकवादी मारे जा चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी