Coronavirus Lockdown: दिल्ली से जम्मू के लिए आज नहीं कल चलेगी ट्रेन, सफर के लिए ये है आवश्यक सुझाव

दिल्ली से जम्मू के लिए आज नहीं कल चलेगी ट्रेन। लॉकडाउन के बीच दिल्ली में फंसे लोगों को जम्मू कश्मीर लाने वाली ट्रेन अब एक दिन बाद आएगी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 12 May 2020 09:25 AM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 09:25 AM (IST)
Coronavirus Lockdown: दिल्ली से जम्मू के लिए आज नहीं कल चलेगी ट्रेन, सफर के लिए ये है आवश्यक सुझाव
Coronavirus Lockdown: दिल्ली से जम्मू के लिए आज नहीं कल चलेगी ट्रेन, सफर के लिए ये है आवश्यक सुझाव

जम्मू, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन के बीच दिल्ली में फंसे लोगों को जम्मू कश्मीर लाने वाली ट्रेन अब एक दिन बाद आएगी। इस विशेष ट्रेन को पहले मंगलवार को दिल्ली से जम्मू के लिए चलना था, लेकिन अब यह बुधवार को रवाना होगी। ऐसा रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशन पर तैयारियां करने के लिए किया गया है।

जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचने पर यात्रियों को गोल घेरों में खड़ा होना होगा। उन्हें शारीरिक दूरी के सिद्धांत का पालन करना होगा। ऐसा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए किया गया है। रेलवे स्टेशन परिसर समेत प्लेटफार्म पर यात्रियों के खड़े रहने के लिए गोल घेरे बनाए जा रहे हैं। स्टेशन परिसर में कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं, ट्रेन के जरिये आने वाले हर व्यक्ति को रेलवे स्टेशन पर ही अपने स्वास्थ्य की जांच करानी होगी।

राज्य के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम और सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने सोमवार को जम्मू रेलवे स्टेशन का दौरा किया। यहां उन्होंने स्टेशन डायरेक्टर चेतन तनेजा ये तैयारियों के बारे में जानकारी ली। देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रेलवे विशेष रेलगाड़ी चला रहा है। दिल्ली से जम्मू और जम्मू से दिल्ली के बीच दैनिक विशेष रेलगाड़ी चलेगी।

हालांकि, पहले मंगलवार से दिल्ली से जम्मू बीच विशेष रेलगाड़ी को चलाने की घोषणा की थी, लेकिन सोमवार सुबह प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ने ट्वीट कर बताया कि अब मंगलवार की बजाय बुधवार को दिल्ली से जम्मू के लिए ट्रेन चलेगी। जम्मू रेलवे स्टेशन में यात्रियों के उतरने के दौरान रेल प्रबंधन को कुछ हिदायतें जारी की हैं, इन हिदायतों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए बुधवार से दिल्ली जम्मू के बीच रेल यातायात शुरू होगा। 

सफर के लिए सुझाव -

यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। - यात्रियों को यात्रा के नियत समय से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। - सभी स्पेशल ट्रेन में एसी डिब्बे होंगे। - टिकट रद करना है तो वह सिर्फ यात्रा के निर्धारित समय से 24 घंटे पहले तक ही कर सकता हैं। - रिजर्वेशन सिर्फ सात दिन पहले ही कराया जा सकता है, इसमें न ही आरएसी टिकट होगा और न ही वेटिंग टिकट। यात्रा के दौरान चेकिंग स्टाफ द्वारा न तो कोई टिकट दिया जाएगा और न ही यह मान्य होगा।- सभी यात्रियों को चादर, कंबल, खाना, पानी खुद लेकर आना है। रास्ते में सिर्फ पैक्ड फूड, बोतलबंद पानी भुगतान के आधार पर मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी