जम्मू में कॉमर्शियल टैक्सेस विभाग के खिलाफ व्यापारी लामबंद

-जम्मू में व्यापारियों के सभी संगठनों की हुई बैठक ई-वे बिल के नाम पर प्रताड़ित करने का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 05:44 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:44 AM (IST)
जम्मू में कॉमर्शियल टैक्सेस विभाग के खिलाफ व्यापारी लामबंद
जम्मू में कॉमर्शियल टैक्सेस विभाग के खिलाफ व्यापारी लामबंद

जागरण संवाददाता, जम्मू : त्योहारों का सीजन आते ही कॉमर्शियल टैक्सेस (जीएसटी) विभाग की अचानक बढ़ी सक्रियता से जम्मू के व्यापारियों में भारी रोष है। उन्होंने चेतावनी दी है कि त्योहारों के इस सीजन में विभाग ने यदि व्यापारियों पर तानाशाही दिखाई तो उसे किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभाग की ओर से पिछले कुछ दिन से जम्मू-लखनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग व संभाग के कई अन्य हिस्सों पर विशेष नाके लगाकर चेकिग की जा रही है। इस पर कड़ा एतराज जताते हुए जम्मू के विभिन्न व्यापारिक संगठन ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के मंच पर एकत्रित हुए हैं। उन्होंने कोरोना महामारी की मार झेल रहे व्यापारियों को चेकिग के नाम पर प्रताड़ित न करने की अपील की है। व्यापारियों ने साफ किया है कि अगर विभाग ने अपना रवैया नहीं बदला तो वे सड़कों पर उतर आएंगे।

शनिवार को वेयर हाउस स्थित फेडरेशन के कार्यालय में जम्मू के सभी प्रमुख व्यापारिक, बाजार संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। फेडरेशन के प्रधान रतनलाल महाजन की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में रिटेलर्स फेडरेशन के प्रधान यशपाल गुप्ता, रघुनाथ बाजार बिजनेसमैन एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र महाजन, कनक मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अनूप मित्तल, चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के पूर्व महासचिव पृथ्वी गुप्ता, होलसेल क्लॉथ मरचेंट एसोसिएशन के प्रधान विनय गुप्ता, राजेंद्र बाजार एसोसिएशन के प्रधान अतुल राजपाल, लखदाता बाजार एसोसिएशन के प्रधान करतार चंद, जनरल मरचेंट एसोसिएशन के प्रधान जेनेंद्र जैन, अप्सरा रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अमित जंडियाल, होलसेल रेडीमेड गारमेंट्स एसोसिएशन के प्रधान रविकांत गुप्ता, लिक रोड एसोसिएशन के प्रधान राजेंद्र गुप्ता, बस स्टैंड ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान रमेश टॉक, रेजीडेंसी रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन की अध्यक्षा पूनम कपूर, दाल मरचेंट एसोसिएशन के प्रधान कीर्ति गुप्ता, किराना एसोसिएशन के प्रधान ओमप्रकाश गुप्ता, राइस मरचेंट एसोसिएशन के प्रधान बिशनदास गुप्ता, शुगर मरचेंट एसोसिएशन के प्रधान राजेश बगोत्रा, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान पवन गुप्ता, वेयर हाउस फेडरेशन के पूर्व महासचिव शाम लंगर, पोटेटो-ओनियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अजय गुप्ता तथा ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के वरिष्ठ उपप्रधान धीरज गुप्ता, उपप्रधान मुनीष महाजन, महासचिव दीपक गुप्ता, सचिव अभिमन्यु गुप्ता व कोषाध्यक्ष विशाल गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद रहे।

फेडरेशन के महासचिव दीपक गुप्ता ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जम्मू के व्यापारियों ने प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। गरीबों तक नि:शुल्क राशन पहुंचाने के साथ हर जरूरत की चीज प्रशासन को मुहैया करवाई। अपनी दुकानें बंद होने के बावजूद प्रशासन की वित्तीय रूप से भी मदद की लेकिन अब जबकि त्योहारों का सीजन शुरू होने से ठप पड़ा कारोबार कुछ शुरू होने लगा है, तो ई-वे बिल के नाम पर व्यापारियों को प्रताड़ित किया जा रहा है। ----------------

2जी स्पीड पर बिल बनाने में आ रही दिक्कत

फेडरेशन के महासचिव दीपक गुप्ता ने कहा कि ई-वे बिल बनाने में कई तरह की तकनीकि दिक्कतें आ रही है। इस समय व्यापारी 2जी पर काम कर रहे हैं और 2जी पर एक से अधिक चीजों का ई-वे बिल नहीं बन पाता। वेयर हाउस-नेहरू मार्केट में 5-6 घंटे दिन में बिजली बंद रहती है। विभाग इन तमाम दिक्कतों को समझने की बजाय जगह-जगह नाके लगाकर व्यापारियों को प्रताड़ित कर रहा है। गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से इस मामले में हस्तक्षेप करने व टैक्सेस विभाग की तानाशाही पर लगाम लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ऐसा न होने की सूरत में जम्मू के व्यापारियों के पास सड़कों पर उतरने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

chat bot
आपका साथी