लखनपुर टोल हटने की खुशी मना रहे व्यापारी, उद्योगपतियों के मुंह लटके; कहा- छोटे उद्योग हो जाएंगे बर्बाद

लखनपुर टोल टैक्स हटने की खबर मिलते ही जम्मू समेत पूरे राज्य के लोगों और व्यापारिक संगठनों में हलचल शुरू हो गई।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Jan 2020 11:52 AM (IST) Updated:Wed, 01 Jan 2020 11:52 AM (IST)
लखनपुर टोल हटने की खुशी मना रहे व्यापारी, उद्योगपतियों के मुंह लटके; कहा- छोटे उद्योग हो जाएंगे बर्बाद
लखनपुर टोल हटने की खुशी मना रहे व्यापारी, उद्योगपतियों के मुंह लटके; कहा- छोटे उद्योग हो जाएंगे बर्बाद

जागरण संवाददाता, जम्मू: लखनपुर समेत सभी टोल पोस्ट हटाए जाने की खबर आते ही जम्मू का पूरा व्यापार जगत खुशी में झूम उठा। व्यापार जगत ने दिल खोलकर सरकार के इस फैसले का स्वागत कर इस ऐतिहासिक फैसले को जम्मू-कश्मीर के उपभोक्ताओं की जीत करार दिया। आठ जुलाई 2017 के बाद लगातार लखनपुर टोल टैक्स को समाप्त करने की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे व्यापारियों ने कहा कि आखिरकार जम्मू-कश्मीर में भी एक राष्ट्र एक टैक्स प्रणाली लागू हो ही गई। वहीं, उद्योगों ने इसका खुलकर विरोध किया है। उनका कहना है कि सरकार ने जिस मंशा से यह फैसला लिया है, उसका उपभोक्ताओं तक शायद ही लाभ पहुंचे, लेकिन राज्य के छोटे उद्योग जरूर बर्बाद हो जाएंगे।

लखनपुर टोल टैक्स हटने की खबर मिलते ही जम्मू समेत पूरे राज्य के लोगों और व्यापारिक संगठनों में हलचल शुरू हो गई। व्यापारियों ने आतिशबाजी की और मिठाइयां बांटीं। रैली निकालकर मोदी सरकार और उप राज्यपाल का आभार जताया। व्यापारियों के अनुसार करीब ढाई साल इस दोहरे टैक्स को खत्म करने की मांग को लेकर वह आंदोलन कर रहे हैं। अब उन्हें खुशी मिली है।

वहीं, बड़ी ब्राह्मणा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने कहा कि लखनपुर समेत सभी टोल पोस्ट हटाए जाने से अब जम्मू-कश्मीर के लघु उद्योग को कोई नहीं बचा सकता। वस्तुओं पर टोल टैक्स हटने से उपभोक्ताओं को लाभ मिलने पर भी आशंका व्यक्त करते हुए एसोसिएशन ने कहा है कि जब कभी भी किसी चीज पर टोल टैक्स हटाया गया है, कभी उसका लाभ उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंचा। क्योंकि अधिकतर उपभोग उत्पाद देशी-विदेशी कंपनियों द्वारा एमआरपी पर ही बेचा जाता है जो उन्होंने टोल टैक्स की लागत को देखते हुए ही बनाया होता है। ऐसे में टोल तो हट जाएगा लेकिन उपभोक्ताओं को उसी एमआरपी पर सामान मिलेगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को कोई लाभ नहीं होगा। दूसरी तरफ इससे उद्योग खत्म हो जाएगा और सरकार को राजस्व घाटा होगा, वो अलग। लिहाजा उपराज्यपाल जीसी मुर्मू को अपने फैसले पर दोबारा गौर करना चाहिए।

व्यापारियों और उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू ने लखनपुर समेत अन्य टोल पोस्ट समाप्त किए जाने पर खुशी जताते हुए उम्मीद जताई कि सरकार जल्द ही जम्मू में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बहाल करेगी। प्रेस वार्ता में चैंबर के प्रधान राकेश गुप्ता ने कहा कि इससे राज्य के व्यापारियों व आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब वह उपराज्यपाल से 1250 फीसद बढ़ाए गए वन टाइम रोड टैक्स को वापस लेने, पांच अगस्त के बाद से व्यापारियों को हुए नुकसान की भरपाई करने, शराब पर एक्साइज पालिसी की समीक्षा करने, वैट व जीएसटी के बकाया भुगतान पर वन टाइम एमनस्टी देने, बिङ्क्षल्डग रूल्स सरल करने तथा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को निजी हाथों में सौंपने समेत अन्य मांगों पर चर्चा करेंगे। प्रेस वार्ता में चैंबर के वरिष्ठ उप-प्रधान राजेश गुप्ता, उप-प्रधान राजीव गुप्ता, महासचिव मनीश गुप्ता, फेडरेशन आफ रिटेलर्स एसोसिएशन के प्रधान यशपाल गुप्ता, रघुनाथ बाजार बिजनेसमैन एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र गुप्ता, कनक मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अनूप मित्तल, पुरानी मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन के चेयरमैन सुरेंद्र महाजन, ओल्ड हास्पिटल रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव जोगेंद्र गुप्ता तथा बस स्टैंड बिजनेसमैन एसोसिएशन के प्रधान रमेश टाक मौजूद रहे।

सरकार का राजस्व बढ़ेगा, टैक्स चोरी नहीं होगी : सीटीएफ

चैंबर आफ ट्रेडर्स फेडरेशन ने कहा है कि इससे पड़ोसी राज्यों में जा रहे स्थानीय कारोबार पर विराम लगेगी। सीटीएफ के अनुसार लखनपुर सिवाय भ्रष्टाचार के अड्डे के अलावा कुछ नहीं था। यहां भारी टैक्स चोरी होती थी। इससे डीलरों का कारोबार प्रभावित हो रहा था। अब कारोबार तो बढ़ेगा ही, सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी। नरवाल मंडी स्थित अपने कार्यालय में जश्न मनाने के साथ सीटीएफ के प्रधान नीरज आनंद ने कहा कि इस फैसले से व्यापारियों व उपभोक्ताओं दोनों को लाभ होगा। उपभोक्ताओं को सामान सस्ता मिलेगा। उन्होंने इसके लिए लंबी लड़ाई लड़ी है।

आज हुआ जम्मू-कश्मीर का भारत में वास्तविक विलय

ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस नेहरू मार्केट के व्यापारियों ने कहा कि अब सरकार ने लखनपुर टोल टैक्स हटाकर अनुच्छेद 370 के आखिरी निशान को भी मिटा दिया है। इसकी खुशी में उन्होंने रैली निकाली और मिठाइयां बांटीं। फेडरेशन के महासचिव दीपक गुप्ता ने कहा कि आज लखनपुर टोल टैक्स को हटाकर सरकार ने जम्मू-कश्मीर का भारत में वास्तविक विलय किया है। अब हम कह सकते हैं कि पूरे देश में एक टैक्स प्रणाली है। इस मौके पर फेडरेशन के वरिष्ठ उप-प्रधान धीरज गुप्ता, उप-प्रधान मुनीश महाजन, सचिव अभिमन्यु गुप्ता व कोषाध्यक्ष विशाल गुप्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी