कश्मीर में ईद-उल-जुहा के मुबारक मौके पर सामूहिक नमाज नहीं होगी

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों से त्रस्त कश्मीर घाटी में ईद-उल-जुहा के मुबारक मौके पर न सामूहिक नमाज होगी और न मस्जिदों व जियारतगाहों काे आम लाेगों के लिए खोला जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 26 Jul 2020 10:31 AM (IST) Updated:Sun, 26 Jul 2020 10:31 AM (IST)
कश्मीर में ईद-उल-जुहा के मुबारक मौके पर सामूहिक नमाज नहीं होगी
कश्मीर में ईद-उल-जुहा के मुबारक मौके पर सामूहिक नमाज नहीं होगी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों से त्रस्त कश्मीर घाटी में ईद-उल-जुहा के मुबारक मौके पर न सामूहिक नमाज होगी और न मस्जिदों व जियारतगाहों काे आम लाेगों के लिए खोला जाएगा। कुर्बानी के लिए जानवर भी सिर्फ 30 जुलाई की शाम तक ही बेचे-खरीदे जाएंगे। इसके अलावा ईद के दौरान शरारती तत्वों और आतंकियों द्वारा हालात बिगाड़े जाने की रची जा रही साजिशों को नाकाम बनाने के लिए पुलिस एक अलग कार्ययोजना तैयार कर उसे अमल मे लाएगी। यह जानकारी मंडलायुक्त कश्मीर पांडुरंग के पोले ने शनिवार को दी। उन्हाेंने इससंदर्भ में एक निर्देशावली भी जाारी कीहै।

मंडलायुक्त कश्मीर पांडुरंग के पाेले ने कहा हमने जो कार्य योजना ईद के लिए तैयार की है, वह सभी संबधित पक्षों से बातचीत के बाद ही तय की है। इसमें कश्मीर क हर वर्ग की राय काे शामिल किया गयाहै। उन्हांने बतायाकि 28 जुलाई से 30 जुलाई तक वादी में आम लोगों ईद की खरीददारी कर सकें और कोविड-19 प्रोटोकालभंग न हो,इसके लिए सभी जिला उपायुक्त अपने अपने कार्याधिकार क्षेत्र में बाजारों को खोलने की योजना व उनका क्रम तैयार करेंगे। इन तीन दिनों केदौरान सार्वजनिक यात्री वाहन, आटोरिक्शाऔर निजी वाहन ही सड़कों पर चलेंगे कोई दूसरा सार्वजनिक वाहन सड़कों पर नजर नहीं आएगा।

कालाबाजारियों व जमाखोरों की निगरानी क लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी निरंतर बाजार और मंउियों की जांच करेंगे। ड्रग कंट्रोल एंड फूड क्वालिटी विभाग के अधिकारी भी बाजार में बिकने वाले सामान,बेकरी की गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाएंग। सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश् दिया गया है कि वह अपने अपने कार्याधिकार क्षेत्र मं कुर्बाीन क लिए जानवरों की बिक्री की जगहों को सुनिश्चित करें। इन जगहों पर कोरोना से बचाव की एसओपी के अनुपालन को सुनिश्चित बनाया जाए। किसी भी जगह प्रशासन द्वारा तय कीमतों से ज्यादा दाम पर कुर्बानी के जानवर नहीं बेचे जाएं,अगर कोई बेचता है ताे उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। जानवरों की कुर्बानी के समय कोरोना से बचाव कीजानकारी भी लोगों को दी जाए। इसके लिए इश्तिहार भी बांटे जाएं। दुकानदारो को कावेिड 19 एसओपी का पालन करने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि वादी मे कुर्बानी के लिए भेड़-बकरियों की कमी न हो,इसलिए मुगल रोड को खोला जाएगा। लेकिन मुगल रोड पर किसी यात्री वाहन को चलने की इजाजत नहीं होगी इसके लिए जिला शोपियां, राजौरी और पुंछ के जिलाउपायुकें को उचित कदम उठाने को कहा गया है।

मंडलायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण और इससे मरने वालों की संख्या में बढ़ौत्त्री को देखते हुए हम पूरा एहतियात बरत रहे हैं। इसलिए हम इमामों, पंचायत प्रतिनिधियों और निकाय प्रतिनिधियों के लिए भी एक कार्यशाला आयोजित कर रहे हैं। इसमें स्वास्थ्य विशेषज्ञ उन्हें बताएंगे कि कुर्बानी के गोश्त के वितरण के समय कोविड-19 के संक्रमण से कैसे बचाजा सकता है। इसके अलावा जानवर कुर्बान करत समय उन्हेंकिन बातों का एहतियात करना है। ईद के मौके पर सभी मस्जिदों और जियारतों को बंद रखा जाएगा,लेकिन श्रीनगर नगर निगम व अन्य संस्थाओंको निर्देश दिया गया है कि वह इनकी साफ सफाई करें।

वादी में ईद के दौरान कानून व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहाकि इसके लिए पुलिस को अलग से कार्ययाेजना तैयार करने को कहा गया है। उन्होंने कहा क ईद के दौरान शरारती तत्वों द्वारा गड़बड़ी किएजाने की आशंका है, इससे निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी