Jammu Kashmir: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की होगी कोरोना जांच, निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही यात्रा की अनुमति

कोरोना संक्रमण के बीच भले ही अभी भी माता वैष्णो देवी की यात्रा सुचारू ढंग से जारी है। देशभर में भोले के भक्त आगामी 28 मई से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा की तैयारियों को लेकर काफी उत्सुक हैं लेकिन उन्हें एक विशेष बात पर ध्यान देना होगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:36 PM (IST)
Jammu Kashmir: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की होगी कोरोना जांच, निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही यात्रा की अनुमति
भक्त आगामी 28 मई से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा की तैयारियों को लेकर काफी उत्सुक हैं,

जम्मू, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के बीच भले ही अभी भी माता वैष्णो देवी की यात्रा सुचारू ढंग से जारी है। देशभर में भोले के भक्त आगामी 28 मई से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा की तैयारियों को लेकर काफी उत्सुक हैं, लेकिन उन्हें एक विशेष बात पर ध्यान देना होगा। यात्रा में आने से पहले सभी श्रद्धालुओं को कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट लाना होगी। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की जांच के लिए जगह-जगह टेस्टिंग केंद्र बनाए जाएंगे। जिन जिन श्रद्धालुओं की कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट आएगी उन्हें की यात्रा पर जाने की अनुमति मिलेगी।

लखनपुर में भी बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ रहे मामलों को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने अपने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी के तहत जारी माता वैष्णो देवी की यात्रा पर केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति है जिनके पास कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट है। इसके अलावा प्रदेश के प्रवेश द्वार लखनपुर में भी बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है। आज 72 के करीब बाहरी राज्यों के यात्रियों में जांच के दौरान कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उन्हें वापिस लौटा दिया गया।

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के वित्तीय आयुक्त अब्ल ढुल्लू का कहना है कि सरकार और प्रशासन आगामी बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए पूरी तरह से तैयार है। केवल निगेटिव रिपोर्ट आने वाले श्रद्धालुओं को ही यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि प्रदेश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। प्रदेश में जगह-जगह टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है।

आज प्रदेश में सबसे अधिक 1516 मामले सामने आए

जम्मू कश्मीर में दूसरे दौर की कोराेना लहर में आज सबसे अधिक 1516 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण से आज प्रदेश में नौ लोगों की मौत भी हुई है। गौरतलब है कि प्रदेश में हर रोज एक हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। कश्मीर में कोरोना की काफी भयावह स्थिति है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के डॉक्टरों, पैरा मेडिकल स्टॉफ और नर्सिंग स्टॉफ की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं।

chat bot
आपका साथी