Jammu : अंडर ग्रेजुएट में दाखिले के लिए क्लस्टर विवि जम्मू की ओवर ऑल रैंक लिस्ट आज जारी होगी

Admission In Cluster University काउंसलिंग 22 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रैंक के हिसाब से विद्यार्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा। साइंस कालेज में साइंस कामर्स कालेज में कामर्स और महिला कालेज गांधी नगर में आर्ट्स की काउंसलिंग होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 16 Aug 2022 06:43 AM (IST) Updated:Tue, 16 Aug 2022 06:43 AM (IST)
Jammu : अंडर ग्रेजुएट में दाखिले के लिए क्लस्टर विवि जम्मू की ओवर ऑल रैंक लिस्ट आज जारी होगी
विश्वविद्यालय 18 अगस्त को फाइनल रैंक मेरिट लिस्ट को जारी कर देगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू 16 अगस्त को ओवर ऑल रैंक लिस्ट जारी करेगा। इसके लिए साइंस, कामर्स और आर्ट्स विषयों की लिस्टें अलग अलग से जारी होगी। इसके लिए सारी तैयारियां हो गई है। विभिन्न अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 16024 आवेदन फार्म भरे गए है। इसके लिए विद्यार्थियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना होगा। लेट फीस के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 12 अगस्त को समाप्त हुई है।

क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन साइंस कालेज, कामर्स कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज और महिला कालेज गांधी नगर आते हैं। विश्वविद्यालय के अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नवीन आनंद ने बताया कि ओवर ऑल रैंक लिस्ट 16 अगस्त को निकाली जाएगी। विद्यार्थियों को दो दिन का समय एडिट के लिए दिया जाएगा। इसकी जानकारी एसएमएस के जरिए विद्यार्थियों को दी जा रही है। विश्वविद्यालय 18 अगस्त को फाइनल रैंक मेरिट लिस्ट को जारी कर देगा। इसके साथ ही काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

काउंसलिंग 22 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रैंक के हिसाब से विद्यार्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा। साइंस कालेज में साइंस, कामर्स कालेज में कामर्स और महिला कालेज गांधी नगर में आर्ट्स की काउंसलिंग होगी। पूरी कोशिश की जा रही है कि अकादमिक सत्र समय पर शुरू हो जाए। इस बार दाखिले राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत किए जा रहे है। पाठ्यक्रम भी शिक्षा नीति के हिसाब से तैयार किया जा रहा है।

बताते चलें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत कालेजों में चार साल का आनर्स डिग्री कोर्स होगा। तीन साल तक सामान्य डिग्री मिलेगी। तीन साल की डिग्री में 7.5 सीजीपीए होने पर ही आनर्स डिग्री में दाखिला मिल पाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों को विभिन्न विषय पढ़ाई करने को मिलेंगे। जम्मू विश्वविद्यालय जम्मू शहर के चार डिग्री कालेजों को छोड़कर अन्य कालेजों के लिए दाखिला दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी