Ladakh: टीम चुशुल ने जीती Late Lady Cadet Stanzin Odzes Memorial आइस हाकी, पहली बार हिस्सा लेने वाली महिलाओं की टीम को प्रोत्साहन अवार्ड

भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात होने के लिए लेडी कैडेट स्टेनजिन चैन्नई स्थित आफिसर ट्रेनिंग अकादमी में ट्रैनिंग कर रही थी। इस दौरान वर्ष 2013 में चैन्नई के जंगलों में कमांडों ट्रेनिंग के दौरान सांप के काटने से मौत हो गई थी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 01:02 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:02 PM (IST)
Ladakh: टीम चुशुल ने जीती Late Lady Cadet Stanzin Odzes Memorial आइस हाकी, पहली बार हिस्सा लेने वाली महिलाओं की टीम को प्रोत्साहन अवार्ड
तियोगिता में चुशुल, दुरबुक व आस पास के युवाओं की कई टीमों ने हिस्सा लेकर हुनर दिखाया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। टीम चुशुल ने कड़ी ठंड का सामना कर रहे पूर्वी लद्दाख में 14,600 फीट की उंचाई पर खेली गई आठवीं लेडी कैडेट स्टेंजिन ओडजस इंटर विलेज आइस हाकी प्रतियोगिता जीत ली है।

वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे दुरबुक इलाके में खेली गई इस प्रतियोगिता में पहली बार शामिल हुई महिलाओं की टीम को भी प्रोत्साहन अवार्ड से सम्मानित किया गया। टीम चुशुल ने प्रतियोगिता में दुरबुक की स्थानीय टीम को हराया। सेना की चौदह कोर की 114 इन्फैंटरी ब्रिगेड द्वारा क्षेत्र के ललोक विंटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता के फाइनल को देखने के लिए सेना के जवानों के साथ खासी संख्या में स्थानीय लोगो ने फाइनल में भिड़ने वाली टीमों के साथ महिला टीम के खिलाड़ियों का उत्साह भी बढ़ाया। प्रतियोगिता में चुशुल, दुरबुक व आस पास के युवाओं की कई टीमों ने हिस्सा लेकर हुनर दिखाया। फाइनल में सेना की चुशुल ब्रिगेड के कमांडर ने विजेता, उपविजेता टीमों को अवार्ड भेंट किए। इस मौके पर लेडी कैडेट स्टेंजिन ओडजस के परिवार के कई सदस्य भी मौजूद थे।

भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात होने के लिए लेडी कैडेट स्टेनजिन चैन्नई स्थित आफिसर ट्रेनिंग अकादमी में ट्रैनिंग कर रही थी। इस दौरान वर्ष 2013 में चैन्नई के जंगलों में कमांडों ट्रेनिंग के दौरान सांप के काटने से मौत हो गई थी। अपने छात्र जीवन के दौरान खेल गतिविधियों, एनसीसी में आगे रहले वाली स्टेंजिन ओडजस लद्दाख में सेना में अधिकारी बनने वाली की ख्वाहिश रखने वाले लेह व कारगिल जिले की युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत हैं।

सेना की चुशुल ब्रिगेड में पिछले आठ सालों से लेडी कैडेट स्टेनजिन ओडजस की याद में प्रतियोगिता का आयोजन कर आइस हाकी के खेल को बढ़ावा दे रही है। इन प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाकर क्षेत्र के कई युवा राष्ट्रीय स्तर तक इस खेल में अपना हुनर दिखा चुके हैं। सेना की ओर से दूरदराज के इलाकों में इस खेल को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। ब्रिगेड ने दुरबुक में आई हाकी रिंक भी बनाया है। इसी प्रकार की प्रतियाेगिताएं लेह व कारगिल के अन्य कुछ दूरदराज इलाकों में भी आयोजित की जा रही है। इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले कई युवा इस समय राष्ट्रीय स्तर पर खेल कर लद्दाख का नाम रोशन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी