जम्मू विवि व कश्मीर विवि के अध्यापकों ने सेवानिवृत्त आयु सीमा बढ़ाने का मुद्दा फिर उठाया

सदस्यों ने कहा कि यूजीसी नियम 2018 को लागू करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। विश्वविद्यालयों में अध्यापकों की सेवानिवृत्त आयु सीमा को तीन साल 62 साल से बढ़ाकर 65 साल किया जाए। अध्यापकों को अनर्ड लीव का 300 दिनों तक फायदा दिया जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 12 Feb 2022 11:22 AM (IST) Updated:Sat, 12 Feb 2022 11:22 AM (IST)
जम्मू विवि व कश्मीर विवि के अध्यापकों ने सेवानिवृत्त आयु सीमा बढ़ाने का मुद्दा फिर उठाया
हम जल्द ही उपराज्यपाल से मिलकर मुद्दे को उठाएंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू विश्वविद्यालय और कश्मीर विश्वविद्यालय ने फिर से मांग दोहराई है कि अध्यापकों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा को 65 साल किया जाए। जम्मू विश्वविद्यालय और कश्मीर विश्वविद्यालय की टीचिंग एसोसिएशन की संयुक्त बैठक में यूजीसी के नियमों को पूरी तरह से लागू किए जाने की मांग करते हुए कहा कि अध्यापकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है।

नियमों को पूरी तरह से लागू नहीं किया जा रहा। एसोसिएशन ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जो दोनों विश्वविद्यालयों के चांसलर भी हैं, से अध्यापकों के लंबित मांगों को पूरा करने की मांग की है। जम्मू यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के प्रधान प्रो. पंकज श्रीवास्तव और कश्मीर यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के प्रधान डा. मंजूर अहमद वांचू की अध्यक्षता में पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक में अध्यापकों की मांगों पर विचार-विमर्श किया गया।

सदस्यों ने कहा कि यूजीसी नियम 2018 को लागू करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। विश्वविद्यालयों में अध्यापकों की सेवानिवृत्त आयु सीमा को तीन साल 62 साल से बढ़ाकर 65 साल किया जाए। अध्यापकों को अनर्ड लीव का 300 दिनों तक फायदा दिया जाए। यह भी कहा गया कि वेतन समीक्षा कमेटी और जम्मू विश्वविद्यालय कश्मीर विश्वविद्यालय के संयुक्त कमेटी के प्रस्ताव पारित हो चुके हैं और कई बार इन मामलों को विश्वविद्यालय की काउंसिल में में उठाया गया है लेकिन अध्यापकों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है।

सदस्यों ने कहा कि कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत पदोन्नति की प्रक्रिया को पूरा किया जाए इसमें देरी नहीं होनी चाहिए। प्रो. पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि अध्यापकों की सेवानिवृत्त आयु सीमा को बढ़ाने के मुद्दे को पिछले कई सालों से उठाया जा रहा है। इसके लिए समय समय पर कमेटियां बनी लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अध्यापकों की सेवानिवृत्त आयु सीमा 65 साल है। हम जल्द ही उपराज्यपाल से मिलकर मुद्दे को उठाएंगे।

chat bot
आपका साथी