पीरियड के हिसाब से वेतन पर फिर भड़के शिक्षक

राज्य ब्यूरो जम्मू अध्यापकों ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग ने उनके साथ बेइंसाफी की है। उन्हें पीरियड के हिसाब से पढ़ाने के पैसे दिए जा रहे है। पहले उन्हें मासिक वेतन दिया जाता था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 08:07 AM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 08:07 AM (IST)
पीरियड के हिसाब से वेतन पर फिर भड़के शिक्षक
पीरियड के हिसाब से वेतन पर फिर भड़के शिक्षक

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पीरियड के हिसाब से वेतन देने के उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के खिलाफ जम्मू संभाग के विभिन्न डिग्री कॉलेजों में अकादमिक प्रबंधन पर नियुक्त अध्यापकों ने प्रदर्शन किया। अकादमिक प्रबंधन पर नियुक्त अध्यापक महिला कॉलेज गांधीनगर में इकट्ठा हुए और वहां से नारेबाजी करते हुए बाहर मुख्य जम्मू पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर आने का प्रयास किया। पुलिस और कॉलेज प्रबंधन ने कालेज के मुख्य गेट को बंद कर दिया। अध्यापकों ने गेट को जबरदस्ती खोल दिया और नारे लगाते हुए बाहर सड़क पर पहुंच गए। इस बीच पुलिस ने अध्यापकों को सड़क पर धरना नहीं देने दिया और अध्यापक नारेबाजी करते हुए नागरिक सचिवालय की तरफ बढ़े लेकिन साथ चल रही पुलिस ने पास ही में कला केंद्र के नजदीक अध्यापकों को रोक लिया। पुलिस के साथ अध्यापकों की मामूली धक्का मुक्की भी हो गई। अध्यापकों ने कला केंद्र में ही धरना देकर नारेबाजी शुरु कर दी। अध्यापकों ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग ने उनके साथ बेइंसाफी की है। उन्हें पीरियड के हिसाब से पढ़ाने के पैसे दिए जा रहे है। पहले उन्हें मासिक वेतन दिया जाता था। हम इस फैसले का कई दिनों से विरोध करते आ रहे है लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

-------------------------

क्या है उच्च शिक्षा विभाग का आदेश

अकादमिक प्रबंधन पर लेक्चरार को 28 हजार रुपये प्रति माह मिलते थे। टीचिग असिस्टेंट को 22 हजार रुपये प्रति माह मिलते थे। नए आदेश के तहत अकादमिक प्रबंधन अध्यापकों को नीड बेस्ड टीचर्स माना जाएगा। इस पर नियुक्त होने वालों को साठ मिनट के लेक्चर के 500 रुपये मिलेंगे। टीचिग असिस्टेंट को साठ मिनट के 450 रुपये दिए जाएंगे।

विभाग ने एक सीमा भी तय कर दी है कि जिसमें नीड बेस्ड लेक्चर को महीने के 35 हजार रुपये से अधिक नहीं दिए जाएंगे। इसी तरह से टीचिग असिस्टेंट को तीस हजार रुपये से अधिक नहीं दिए जाएंगे। इसके साथ अगर नीड बेस्ड अध्यापक बीस किलोमीटर दूरी से आता है तो एक सौ रुपये प्रतिदिन के हिसाब से टीए दिया जाएगा लेकिन एक महीने में अधिकतम 1500 रुपये ही दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी