दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में हड़ताल, कई जगह हिंसा

जब हिंसक भीड़ ने सार्वजनिक संपत्ति के अलावा वहां से गुजर रहे वाहनों को निशाना बनाना शुरू किया तो सुरक्षाकर्मियों ने भी लाठियां और आंसू गैस का सहारा लिया।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 04 May 2018 11:03 AM (IST) Updated:Fri, 04 May 2018 11:03 AM (IST)
दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में हड़ताल, कई जगह हिंसा
दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में हड़ताल, कई जगह हिंसा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में वीरवार को शोपियां मुठभेड़ में एक छात्र की मौत के विरोध में हड़ताल रही। इस दौरान विभिन्न इलाकों में सुरक्षाबलों और शरारती तत्वों के बीच हिंसक झड़पों में पांच लोग जख्मी हो गए। खुडवनी में सुरक्षाबलों को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी।

पुलिस इसकी पुष्टि नहीं कर रही है। श्रीनगर समेत वादी के अन्य जिलों में स्थिति सामान्य रही। आम जन-जीवन दक्षिण कश्मीर के हालात से अछूता नजर आया। शोपियां और पुलवामा में मंगलवार सुबह से ही बंद चल रहा है। अनंतनाग और कुलगाम में बुधवार को ही स्थिति सामान्य होती नजर आई।

गत शाम तुरकवांगाम शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में क्रॉस फायरिंग में एक छात्र की मौत के बाद पूरे दक्षिण कश्मीर में हालात पुन: तनावपूर्ण हो गए। मुठभेड़ के दौरान भड़की हिंसा में 30 लोग जख्मी हुए हैं। 13 विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

किसी भी संगठन ने तुरकवांगाम में मुठभेड़ के दौरान एक छात्र की मौत पर कहीं बंद या विरोध प्रदर्शन का आहवान नहीं किया था। अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम में हड़ताल रही। पुलवाम और शोपियां में हड़ताल का पूरा असर था। अनंतनाग के कुछेक हिस्सों में कुछ दुकानें खुली हुई थी और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी रही। प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस व अर्धसैनिकबलों के जवान भी बड़ी संख्या में तैनात किए थे।

शोपियां के कई हिस्सों में आने जाने के रास्ते भी एहतियातन बंद थे। अनंतनाग के रेशीबल और अच्छाबल बस अडडा इलाके में और शोपियां के मुख्य बाजार व केल्लर में पुलवामा के करीमाबाद, नैना में और कुलगाम के खुडवनी, कोयमू और साथ सटे इलाकों में शरारती तत्वों ने भड़काऊ नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला। सुरक्षाकर्मियों पर बिना किसी उकसावे के पथराव शुरू कर दिया।

पहले तो सुरक्षाकर्मियों ने संयम बनाए रखा, लेकिन जब हिंसक भीड़ ने सार्वजनिक संपत्ति के अलावा वहां से गुजर रहे वाहनों को निशाना बनाना शुरू किया तो सुरक्षाकर्मियों ने भी लाठियां और आंसू गैस का सहारा लिया। खुडवनी में सुरक्षाकर्मियों को हिंसक भीड़ को खदेड़ने के लिए हवा में गोली भी चलानी पड़ी। सूत्रों के मुताबिक पांच लोग मामूली रूप से जख्मी हुए हैं।

chat bot
आपका साथी