स्टेट विभाग की छापेमारी 2.5 करोड़ की वसूली

जागरण संवाददाता, जम्मू : स्टेट टैक्सेस (पूर्व में कमर्शियल टैक्सेस) विभाग ने जीएसटी के तहत रिट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:56 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 01:56 AM (IST)
स्टेट विभाग की छापेमारी 2.5 करोड़ की वसूली
स्टेट विभाग की छापेमारी 2.5 करोड़ की वसूली

जागरण संवाददाता, जम्मू : स्टेट टैक्सेस (पूर्व में कमर्शियल टैक्सेस) विभाग ने जीएसटी के तहत रिर्टन व टैक्स जमा न करवाने वाले व्यापारियों पर नकेल कसते हुए शनिवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में ताबड़तोड़ छापामारी की। विभाग ने दो व्यापारियों से करीब ढाई करोड़ रुपये की टैक्स वसूली भी की। विभागीय टीमों ने कई डीलरों के जीएसटी रिकॉर्ड चेक किए और उन्हें एकत्रित किए जीएसटी को जमा करवाने की हिदायत दी।

विभाग के कमिश्नर एम राजू के निर्देश पर चलाए गए विशेष अभियान के दौरान मैसर्स गौतम इंजीनियर्स सैनिक कालोनी, मैसर्स स्वर्ण सेल्स, मैसर्स स्वर्ण ट्रे¨डग, मैसर्स सिमरन पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, मैसर्स गुरु गो¨वद टायर्स, मैसर्स यूनिवर्सल ट्रेडर्स, मैसर्स कश्मीर टायर्स, मैसर्स गोगी ट्रेडर्स, ट्रांसपोर्ट नगर के मैसर्स रोहन ट्रेडर्स, बड़ी ब्राह्मणा के मैसर्स एस्ट्रो इंडिया, गांधी नगर में मैसर्स अर्जुन ग्लास हाऊस, मैसर्स विश्वकर्मा ट्रेडर्स व मैसर्स मुस्कान ट्रेडर्स तथा ज्यूल चौक में फर्नि¨शग माल में छानबीन की। विभाग के अनुसार इन व्यापारियों ने ग्राहकों से तो करोड़ो रुपये का जीएसटी तो एकत्रित किया है लेकिन सरकार के पास जमा नहीं करवाया। विभाग ने उन्हें जीएसटी जमा कराने की हिदायत देते हुए कहा कि ऐसा न किये जाने की सूरत में कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

विभाग की चेतावनी के बाद मैसर्स एस्ट्रो इंडिया ने मौके पर ही 198.34 लाख रुपये व मैसर्स फर्नि¨शग माल ने 59.76 लाख रुपये का जीएसटी जमा करवाया। अभियान के तहत विभागीय टीम ने पाया कि मैसर्स ट्रांसपोर्ट नगर के मैसर्स कश्मीर टायर्स बिना जीएसटी रजिस्ट्रेशन के ही काम कर रहा है। विभाग ने अब तक की जीएसटी देनदारी का हिसाब लगाने के लिए डीलर का सारा रिकार्ड जब्त करने के साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी आरंभ की। विभाग ने साफ किया है कि जीएसटी रिर्टन दायर न करने वालों के खिलाफ भविष्य में भी ऐसी कार्रवाई जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी