Union Territory Ladakh: 4 माह में सोलर पंप लगा लद्दाख में होगी खेतों की सिंचाई, पंप खरीद रहा सिंचाई विभाग

इस वर्ष मार्च महीने में कारगिल के लाटू में सिंचाई की व्यवस्था करने के लिए पानी लिफ्ट करने के लिए सोलर वाटर पंप लगाया गया था। इस पायलेट प्रोजेक्ट के बनने के बाद लोगों को सिंचाई के लिए पानी मिलने लगा था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 11:37 AM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 11:37 AM (IST)
Union Territory Ladakh: 4 माह में सोलर पंप लगा लद्दाख में होगी खेतों की सिंचाई, पंप खरीद रहा सिंचाई विभाग
सोलर पंप लगाने से अधिक से अधिक लोगों को फायदा होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दूरदराज इलाकों में सोलर पंप लगाकर किसानों के खेतों को सींचने के लिए तैयार हो रही है। सिंचाई विभाग ने चार महीने में पानी की कमी का सामना करने वाले हिस्साें में सोलर पंप लगाने का लक्ष्य तय किया है। इस समय लद्दाख सिंचाई विभाग सोलर पंप खरीदने के लिए कार्रवाई कर रहा है। जून महीने में जमीन पर काम शुरू हो जाएगा।

इस वर्ष मार्च महीने में कारगिल के लाटू में सिंचाई की व्यवस्था करने के लिए पानी लिफ्ट करने के लिए सोलर वाटर पंप लगाया गया था। इस पायलेट प्रोजेक्ट के बनने के बाद लोगों को सिंचाई के लिए पानी मिलने लगा था। सोलर पंप लगाने में करीब पचास लाख रूपये का खर्च आया था। अब लद्दाख के अन्य कुछ दूरदराज इलाकों में सोलर पंप लगाने की तैयारी चल रही है। सिंचाई विभाग ऐसे गांव चिन्हित कर रहा है यहां पर सोलर पंप लगाने से अधिक से अधिक लोगों को फायदा होगा।

इस सिलसिले में लेह में हुई सिंचाई विभाग के आयुक्त सचिव अजीत कुमार साहू की अध्यक्षता में बैठक में सोलर वाटर पंप लगाने के साथ सिंचाई की केंद्र प्रायोजित योजनाओं को कामयाब बनाने के लिए हो रही कार्रवाई पर चर्चा की। संचाई विभाग के चीफ इंजीनियर ने बताया कि इस समय लेह व कारगिल जिलों में सोलर पंप खरीदने की कार्रवाई जारी है। चिन्हित इलाकों में चार महीने में ये पंप लगा दिए जाएंगे।

बैठक में कारगिल में सिंचाई के लिए 51.32 करोड़ के परकाचिक प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जारी कार्य पर भी गौर किया गया। इस प्रोजेक्ट के बनने से 2262 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई होगी। इस दौरान आयुक्त सचिव ने अन्य कई सिचांई परियोजनाएं लगाने पर हो रही कार्रवाई पर गौर करने के बाद सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि संबंधित इंजीनियर तय सिंचाई परियोजनाओं के प्रस्ताव बनाकर जल्द सौंपे। 

chat bot
आपका साथी