बारिश व बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट, श्रीनगर-लेह, मुगल रोड बंद

तीसरे दिन भी हुई ताजा बर्फबारी के बाद पुंछ और राजौरी जिले को दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जोड़ने वाले मुगल रोड को यातायात के लिए फिलहाल बंद ही रखा गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 11:46 AM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 03:34 PM (IST)
बारिश व बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट, श्रीनगर-लेह, मुगल रोड बंद
बारिश व बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट, श्रीनगर-लेह, मुगल रोड बंद

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जारी बर्फबारी और नीचले इलाकों में हो रही बारिश से तापमान लुढ़कने लगा है। पूरी रियासत में ठंड का प्रकोप बढ़ गया। बुधवार को लगातार तीसरे दिन हुई बर्फबारी के बाद पुंछ और राजौरी जिले को दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जोड़ने वाले मुगल रोड को यातायात के लिए फिलहाल बंद ही रखा गया है। यही नहीं कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी जारी रहने और मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिसलन बढ़ जाने के कारण उसे भी यातायात के लिए खोला नहीं गया है।

श्री माता वैष्णों देवी की पहाड़ियों और राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में बीती रात देर गए शुरु हुए हल्के हिमपात और बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। मौसम खराब होने की वजह से श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए चॉपर सेवा बंद कर दी है। माता वैष्णो देवी भवन और यात्रा मार्ग पर भी सुबह से हो रही बर्फबारी की वजह से बैटरी कार सेवा भी बंद कर दी गई है। पूरी रियासत में बुधवार को ठंड का प्रकोप और बढ़ गया है। मुगल रोड और श्रीनगर- लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बीते दिनों की तरह यातायात के लिए आज भी बंद है।

राजमार्ग बंद होने के कारण ज़ोजिला पास के दोनों तरफ बड़ी संख्या में यात्री वाहन, तेल के टेंकर तथा ट्रक फंसकर रह गए हैं। हालांकि बीआरओ ने सोमवार को ही बर्फ को हटाने का काम पूरा कर लिया था परंतु फिर बर्फबारी शुरू हो गई और सड़क पर फिसलन हो जाने के कारण ट्रैफिक विभाग ने उसे यातायात के लिए नहीं खोला। रात से जारी बर्फबारी के कारण मार्ग पर फिर से बर्फ इकट्ठा हो गई है। कश्मीर घाटी तथा लद्दाख के कईं स्थानों पर बर्फबारी अभी भी जारी है। ट्रैफिक विभाग के अनुसार बर्फ हटाने का कार्य तभी संभव हो पाएगा जब बर्फबारी रूकेगी। जब तक मौसम तथा मार्ग में सुधार नहीं होता है, मार्ग इसी प्रकार बंद रहेगा।

वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिलहाल एक तरफा यातायात सुचारू रूप से जारी है। इसी बीच मुगल रोड पर पीर की गली में भी भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण फिसलन के चलते मुगल रोड को भी लगातार तीसरे दिन यातायात के लिए बंद रखा गया है। मौसम में आए इस बदलाव का असर न्यूनतम तापमान पर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, आज तड़के करगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे -9.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि लेह और गुलमर्ग में न्यनूतम तापमान क्रमश: -9.1 और -8.0 डिग्री सेल्सियस रहा है। पहलगाम में शून्य से नीचे -5.0, श्रीनगर में 0.2 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है।

वहीं जम्मू में न्यूनतम तापमान शून्य से ऊपर 9.6, कटरा में 8.2, बनिहाल में 1.6 और भद्रवाह में 0.3 डिग्री सेल्सिसय रिकार्ड किया गया है जबकि बटोत में न्यूनत तापमान पूरी तरह जमाव बिंदु पर पहुंच गया था।

chat bot
आपका साथी