Ceasefire Violation: नहीं सुधर रहा पाकिस्तान; पुंछ के बाद अब राजौरी LoC पर दागे गोले, 6 जवान घायल

गोलाबारी में छह जवानों के घायल होने की सूचना है। हालांकि इसके बावजूद भारत के बहादुर जवान पाकिस्तान की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 10:54 AM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 10:59 AM (IST)
Ceasefire Violation: नहीं सुधर रहा पाकिस्तान; पुंछ के बाद अब राजौरी LoC पर दागे गोले, 6 जवान घायल
Ceasefire Violation: नहीं सुधर रहा पाकिस्तान; पुंछ के बाद अब राजौरी LoC पर दागे गोले, 6 जवान घायल

जम्मू, जेएनएन। बार-बार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जहां पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है वहीं पाकिस्तानी सेना सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सेना और नियंत्रण रेखा से सटे रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है। गत वीरवार को भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में तीन सैनिकों की मौत और दो के घायल होने से तिलमिलाए पाकिस्तानी सैनिकों ने आज सुबह एक बार फिर राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में गोले दागे। इस गोलाबारी में छह जवानों के घायल होने की सूचना है। हालांकि इसके बावजूद भारत के बहादुर जवान पाकिस्तान की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में आज तड़के पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए अचानक गोलाबारी शुरू कर दी। इस दौरान छह जवान गोलाबारी की चपेट में आकर घायल हो गए। हालांकि उन्हें तुरंत वहां से निकाल राजौरी सेना अस्पताल में पहुंचाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है। वहीं भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलाबारी शुरू कर दी। करीब एक घंटे तक चली इस गोलाबारी में पाकिस्तानी चौकियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। क्योंकि उसके बाद से पाकिस्तानी सेना ने एकाएक गोलाबारी बंद कर दी।

सनद रहे कि पाक सेना ने गत वीरवार सुबह भी अचानक पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में गोलाबारी की थी। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की तो पाक सेना ने भारत के रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर मोर्टार दागना शुरू कर दिए। पहले से कोरोना के खतरे का सामना कर रहे लोग सहम गए। इस गोलाबारी में सीमा पर तैनात भारतीय सेना के दो जवान घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए तुरंत सैन्य अस्पताल में भर्ती करवा गया। इसके बाद भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाक सेना की तीन चौकियों को नुकसान पहुंचा है, जिसमें तीन सैनिकों की मौत और दो जवान घायल हुए हैं।

हीरानगर में गोलाबारी : पाकिस्तानी रेंजरों ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर के मनयारी-पानसर गांव के बीच बुधवार रातभर भारी गोलीबारी की। पाकिस्तान ने बीका चक क्षेत्र से दर्जनों मोर्टार दागे तथा छोटे हथियारों से गोलीबारी की। इस दौरान भारतीय क्षेत्र में कोई नुकसान नहीं हुआ। गोलीबारी का बीएसएफ ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। इस क्षेत्र में पाकिस्तान पिछले सात माह से लगातार गोलीबारी कर रहा है, जिससे अब गेहूं की खड़ी फसल को भी नुकसान पहुंच रहा है।

घुसपैठियों की तलाश के लिए सेना ने उतारे खोजी कुत्ते: जिला कुपवाड़ा में खराब मौसम के बावजूद नियंत्रण रेखा पर लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी सेना ने घुसपैठियों के खिलाफ अभियान को जारी रखा। घुसपैठियों का पता लगाने के लिए सेना खोजी कुत्तों की मदद भी ले रही है। इसी बीच, सेना ने एलओसी से वादी के भीतरी इलाकों में दाखिल होने वाले रास्तों पर विशेष नाके स्थापित कर दिए हैं। घुसपैठिए नियंत्रण रेखा पार कर करीब चार किलोमीटर आगे तक आ गए थे। स्वचालित हथियारों से लैस छह घुसपैठिए गत बुधवार को जमगुंड इलाके में घनी धुंध और हिमपात का फायदा लेकर भारतीय सीमा में दाखिल हो गए थे। यह इलाका रेशवारी और जुरहामा के बीच है। गुगलडार में गश्तकर रहे सेना ने घुसपैठियों को देखते आत्मसमर्पण की चेतावनी दी। आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग करते हुए वहां से वापस गुलाम कश्मीर की तरफ भागने का प्रयास किया, लेकिन जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया।

गत बुधवार शाम पांच बजे आतंकियों से अंतिम गोली चली थी। उसके बाद से आतंकियों की तरफ से कोई फायर नहीं हुआ है। आतंकियों के बच निकलने के सभी रास्तों को बंद करते हुए आवूरा, कुमकाड़ी, जुरहामा, सफावाली, हयहामा समेत पूरे इलाके को घेरा है। अभियान में सेना की 41 आरआर व 57 आरआर के अलावा 160टीए और एसओजी कुपवाड़ा के जवान हिस्सा रहे हैं। जिस इलाके में आतंकी हैं वहां मौसम खराब है। इस इलाके में घना जंगल और एक नाला भी है। एहतियात बरतते हुए जवान आगे बढ़ रहे हैं। आतंकियों को जल्द पकड़ लिया जाएगा या फिर मार गिराया जाएगा। यह वादी के अंदरुनी इलाकों में नहीं आ पाएंगे।

chat bot
आपका साथी