जम्मू संभाग में कॉलेज स्तर पर होंगी दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं

छठे सेमेस्टर के लिए 27 मई तक नोडल प्रिंसिपल जम्मू विवि के कंट्रोलर को पाठ्यक्रम का पूरा ब्योरा उपलब्ध करवाएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 12:10 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 12:10 PM (IST)
जम्मू संभाग में कॉलेज स्तर पर होंगी दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं
जम्मू संभाग में कॉलेज स्तर पर होंगी दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू विश्वविद्यालय में शिक्षण संस्थानों के खुलने पर क्लास वर्क शुरू होने के दस दिन बाद अंडर ग्रेजुएट के दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जम्मू संभाग का हर डिग्री कॉलेज अपने स्तर पर परीक्षाएं आयोजित करेगा। जम्मू विश्वविद्यालय के वीसी प्रो. मनोज धर ने वरिष्ठ अधिकारियों, नोडल प्रिंसिपल, कठुआ, सांबा व ऊधमपुर डिग्री कॉलेजों के ¨प्रसिपल की वेबऐक्स के जरिए हुई बैठक में अधर में टकी परीक्षाओं पर चर्चा हुई।

अंडर ग्रेजुएट की दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं कॉलेज अपने स्तर पर करवाएगा। कॉलेजों के अध्यापक ही उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेंगे और आखिरी पेपर करवाने के 20 दिन के अंदर अंकों का ब्योरा जम्मू विवि के कंट्रोलर के पास उपलब्ध करवाएंगे। पिछले सेमेस्टर के 50 फीसद अंकों और सेमेस्टर परीक्षा के 50 फीसद अंकों का मूल्यांकन करके जोड़ा जाएगा। जम्मू विवि के पीजी कोर्सो में प्रैक्टिकल परीक्षाएं विभाग अपने स्तर पर ही करवाएंगे और परीक्षक को बुलाएंगे। अगर परीक्षक उपलब्ध नहीं होंगे तो बाहर से ऑनलाइन शामिल हो सकते है।

छठे सेमेस्टर का पेपर मल्टीपल च्वॉयस प्रश्नों पर आधारित होगा: छठे सेमेस्टर के लिए 27 मई तक नोडल प्रिंसिपल जम्मू विवि के कंट्रोलर को पाठ्यक्रम का पूरा ब्योरा उपलब्ध करवाएंगे। शिक्षण संस्थानों के बंद होने से पहले कितना पाठ्यक्रम पूरा हो चुका था और कितना ऑनलाइन पूरा किया गया, यह जानकारी दी जाएगी। उसी के हिसाब से प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। छठे सेमेस्टर का पेपर मल्टीपल च्वॉयस प्रश्नों पर आधारित होगा। बोर्ड ऑफ स्टडीज के कनवीनर प्रश्न पत्र के चार सेट तैयार करवाएंगे। दूसरे, चौथे व छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं करवाने व प्रैक्टिकल को लेकर वीसी ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जिसमें प्रो. पंकज श्रीवास्तव, प्रो. रेनू नंदा और केमिस्ट्री विभाग के प्रो. कमल कपूर शामिल किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी