सैयदाबाद में विंटर गेम्स में स्नो क्रिकेट को बताया मनोरंजक, इससे क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं की होगी पहचान : पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को अपने मन की बात में कश्मीर के पुलवामा के सैयदाबाद में आयोजित स्नो क्रिकेट के बारे में बात की। मोदी ने कहा कि बर्फ से ढके पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के अलावा कश्मीर के बारे में जानने और प्रशंसा करने के लिए बहुत कुछ है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 30 Jan 2023 12:25 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jan 2023 12:25 PM (IST)
सैयदाबाद में विंटर गेम्स में स्नो क्रिकेट को बताया मनोरंजक, इससे क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं की होगी पहचान : पीएम
कश्मीर के पुलवामा में मैदान में जमी बर्फ पर क्रिकेट खेलते युवक l

जम्मू, जागरण संवाददाता।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात में कश्मीर के पुलवामा के सैयदाबाद में आयोजित स्नो क्रिकेट के बारे में बात की। मोदी ने कहा कि बर्फ से ढके पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के अलावा कश्मीर के बारे में जानने और प्रशंसा करने के लिए बहुत कुछ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर के पुलवामा के सैयदाबाद में विंटर गेम्स में स्नो क्रिकेट का आयोजन होता था। स्नो क्रिकेट अधिक मनोरंजक है। इससे यह और भी दिलचस्प हो जाता है कि इन खेलों से उन खिलाड़ियों की पहचान करने में मदद मिलती है जो भविष्य में टीम इंडिया के लिए खेलेंगे।

स्नो क्रिकेट खेलो इंडिया मूवमेंट का विस्तार है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में ये खिलाड़ी देश के लिए पदक जीतेंगे और तिरंगा लहराएंगे। उन्होंने पर्यटकों को सुझाव दिया कि अगली बार जब आप कश्मीर जाएं तो अपना समय ऐसे कार्यक्रमों को देखने के लिए भी निकालें।

आपकी यात्रा को यादगार बना देगा- पीएम

उन्होंने कहा कि यह आपकी यात्रा को और यादगार बना देगा। पुलवामा में खेल गतिविधियों ने सभी पंचायतों में खेल के बुनियादी ढांचे के प्रविधान के साथ एक नया मील का पत्थर छुआ है। प्रत्येक पंचायत में खेल के मैदान के मिशन के तहत त्राल सब डिवीजन के सैयदाबाद पंचायत में भूमि की पहचान की गई थी और वित्त वर्ष 2022-23 में मनरेगा के तहत प्ले फील्ड विकसित किया गया था।

इस सर्दी में गांव में एक बड़ी प्रतियोगिता हुई। पहली बार यहां स्नो क्रिकेट हुआ। इस शीतकालीन खेल का विषय स्नो क्रिकेट और क्रिकेट में स्थानीय प्रतिभाओं की खोज थी।

पेंसिल स्लेट सप्लाई करने वाले की प्रशंसा

इससे पहले प्रधानमंत्री ने पुलवामा के उखू के एक उद्यमी मंजूर अहमद इलाही द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की थी जो देश की बड़ी फर्मों को पेंसिल स्लेट प्रदान कर रहे हैं। पीएम ने बशीर अहमद और मुनीर अहमद नामक दो भाइयों के प्रयास का भी मन की बात में उल्लेख किया, जिन्होंने स्वरोजगार के क्षेत्र में एक मिसाल कायम की है।

पुलवामा के युवाओं  के रचनात्मक जुड़ाव

उच्च शिक्षित होने के बावजूद दोनों भाइयों ने वर्मी कंपोस्ट स्टार्टअप शुरू किया और किसानों को उचित मूल्य पर जैविक खाद की आपूर्ति की। युवाओं को प्रेरणा देने के लिए पुलवामा के लोगों ने मन की बात में कई बार पुलवामा का जिक्र करने पर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है। पुलवामा के जिला उपायुक्त बशीर-उल-हक चौधरी ने कहा कि उपराज्यपाल प्रशासन पुलवामा के युवाओं के रचनात्मक जुड़ाव और सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

chat bot
आपका साथी