जम्मू कश्मीर में 14 सेक्टरों पर होगा निवेश, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए रोड शो शुरू

14 क्षेत्रों की पहचान की है। 48 ऐसे प्रोजेक्टों की पहचान की जिनमें निवेश हो सकता है। बड़ी मध्यम व लघु उद्योगों को आकर्षित करने के लिए छह हजार एकड़ से अधिक की जमीन की पहचान की गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 01:52 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 01:52 PM (IST)
जम्मू कश्मीर में 14 सेक्टरों पर होगा निवेश, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए रोड शो शुरू
जम्मू कश्मीर में 14 सेक्टरों पर होगा निवेश, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए रोड शो शुरू

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर प्रशासन के अधिकारियों ने बेंगलुरु व कोलकाता में हुए रोड शो में निवेशकों को आकर्षित किया। राज्य प्रशासन ने 14 सेक्टरों को निवेश के लिए चुना है। फिलहाल मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद में भी रोड शो होने हैं जो नौ मार्च तक जारी रहेंगे। उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि जम्मू कश्मीर के हर जिला की अपनी पहचान, विरासत व संस्कृति है।

ये भी रोड शो में शामिल

कृषि विभाग के सचिव मंजूर अहमद लोन, इंफारमेशन टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक सिमरनदीप सिंह, श्रीनगर के डीसी डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी, इंडस्ट्रीज और कॉमर्स की डायरेक्टर अनु मल्होत्र व स्किाप के प्रबंध निदेशक अतुल शर्मा ने भाग लिया। एयरमेश के प्रबंध निदेशक विक्रम मल्होत्र, एमक्योर के रेजीडेंट डायरेक्टर सतीश कौल, जम्मू कश्मीर बैंक के प्रतिनिधि रोड शो में शामिल हुए।

उद्योग समूह की रही शिरकत

कुछ प्रमुख उद्योग समूह फिलिप्स कार्बन ब्लैक लिमिटेड, एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लिमिटेड, पर्ल ट्री होटल्स एंड रिसॉट्र्स, सासा चक्र इन्फ्रास्ट्रक्चर,ट्रायम्फ होटल्स एंड एसेट मैनेजमेंट, टोयोटा किलरेस्कर, फ्लिपकार्ट, ओरेकल इंडिया, बिग बास्केट, क्रोप्नोसिस, इंडस वैली आयुर्वेदिक केंद्र और अर¨वद मिल्स मौजूद थे। फ्लिपकार्ट ने समर्थ पोर्टल से बाजार में पहुंच बनाई। ओरेकल ने ओरेकल अकादमी के हिस्से के रूप में मुफ्त सॉफ्टवेयर सहायता प्रदान करने के लिए उत्कृष्टता केंद्र और शैक्षिक संस्थानों के साथ सहयोग का प्रस्ताव रखा।

48 प्रोजेक्टों की पहचान

योजना, विकास और निगरानी विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन से जम्मू कश्मीर में निवेश की संभावनाओं की विस्तार से जानकारी दी। जम्मू कश्मीर को उद्योगों का केंद्र बनाया जाएगा। 14 क्षेत्रों की पहचान की है। 48 ऐसे प्रोजेक्टों की पहचान की जिनमें निवेश हो सकता है। बड़ी, मध्यम व लघु उद्योगों को आकर्षित करने के लिए छह हजार एकड़ से अधिक की जमीन की पहचान की गई है।

नई औद्योगिक नीति बना रहे

उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव बिपुल पाठक ने कहा कि जम्मू कश्मीर में दो आइटी पार्क बनाए जा रहे है। नई औद्योगिक नीति बन रही है। कोलकाता में रोड शो के दौरान जेकेटीपीओ के एमडी र¨वद्र कुमार ने औद्योगिक परिस्थितियों के तंत्र में सुधार के लिए उठाए 14 ध्यान क्षेत्रों व पहलों पर प्रकाश डाला। गोलमेज चर्चा व नेटवर्किंग के अवसरों की श्रृंखला शामिल है। औद्योगिक विकास और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए रणनीतिक क्षेत्र विशिष्ट सत्रों के माध्यम से आयोजित की जाती हैं।

इंजीनियरिंग और टूरिज्म पर फोकस

रोड शो में सरकारी अधिकारियों ने बताया कि नवगठित केंद्र शासित प्रदेश को अधिक संख्या में अवसर प्रदान कर सकते हैं। आइटी व आइटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण और जैव, प्रौद्योगिकी बेंगलुरु रोड शो का प्राथमिक क्षेत्र हैं। इंजीनियरिंग और टूरिज्म कोलकाता रोड शो के प्रमुख फोकस सेक्टर थे।

chat bot
आपका साथी