Republic Day 2021: इस बार स्कूलों में नहीं होंगे गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, सिर्फ संविधान की प्रस्तावना पढ़ी जाएगी

सभी स्कूलों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम काे आनलाइन या वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए भी प्रसारित किया जाएगा ताकि जो लोग कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते वे आनलाइन ही इससे जुड़ सकें। शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता का कहना है कि रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 12:02 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 12:02 PM (IST)
Republic Day 2021: इस बार स्कूलों में नहीं होंगे गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, सिर्फ संविधान की प्रस्तावना पढ़ी जाएगी
स्कूलों के प्रिंसिपल व हेडमास्टरों को भी इस बारे सूचित कर दिया गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: इस बार गणतंत्र दिवस पर स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा। शिक्षा विभाग स्कूलों में गणतंत्र दिवस को संविधान दिवस के रूप में मनाएगा और इस दिन स्कूलों में सिर्फ संविधान की प्रस्तावना पढ़ी जाएगी।

कोरोना महामारी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने इस बार स्कूलों में किसी भी तरह के कार्यक्रम न करने के निर्देश जारी किए हैं। शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता ने आदेश जारी कर जम्मू संभाग के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में सिर्फ इस दिन संविधान की प्रस्तावना पढ़ी जाए।

गणतंत्र दिवस पर सुबह ग्यारह बजे सभी स्कूलों व शिक्षा विभाग के कार्यालयों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ी जाए और इस दौरान वहां लोगों की ज्यादा भीड़ भी न हो। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार शिक्षा विभाग ने गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमाें के आयोजन न करने का फैसला किया है और संविधान की प्रस्तावना पढ़ते हुए भी वहां कोविड के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

सभी स्कूलों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम काे आनलाइन या वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए भी प्रसारित किया जाएगा ताकि जो लोग कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते, वे आनलाइन ही इससे जुड़ सकें। शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता का कहना है कि इस कार्यक्रम के आयोजन की रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

स्कूलों के प्रिंसिपल व हेडमास्टरों को भी इस बारे सूचित कर दिया गया है। मुख्य शिक्षा अधिकारियों से कार्यक्रम को लेकर एक्शन टेकन रिपोर्ट भी मांगी गई हैं ताकि कार्यक्रम में किसी प्रकार की कोई बाधा न रहे। 

chat bot
आपका साथी