कारगिल-जंस्कार राष्ट्रीय राजमार्ग के कायाकल्प से बदलेगी 32 गांवों की तकदीर, भूमि अधिग्रहण का काम हुआ शुरू

फरवरी तक इस परियोजना को तेजी देने के लिए बर्फ हटाने के साथ सर्वे व राजस्व संबंधी मुद्दे हल कर लिए जाएंगे। कारगिल-जंस्कार सड़क को चौड़ा करने का मुद्दा आयुक्त सचिव अजीत कुमार साहू की अध्यक्षता में लेह में हुई बैठक में प्रमुखता से उठाया गया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 15 Jan 2022 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 15 Jan 2022 08:13 AM (IST)
कारगिल-जंस्कार राष्ट्रीय राजमार्ग के कायाकल्प से बदलेगी 32 गांवों की तकदीर, भूमि अधिग्रहण का काम हुआ शुरू
सड़क को चौड़ा किया जाना है। बर्फ हटाने, दो गांवों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : लद्दाख में 234 किलोमीटर लंबे कारगिल-जंस्कार राष्ट्रीय राजमार्ग के कायाकल्प से क्षेत्र के 32 गांवों की तकदीर बदल जाएगी। इस सड़क को चौड़ा किया जाना है। इसके लिए बर्फ हटाने और दो गांवों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सड़क के काम की जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजमार्ग इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन की है। फरवरी तक इस परियोजना को तेजी देने के लिए बर्फ हटाने के साथ सर्वे व राजस्व संबंधी मुद्दे हल कर लिए जाएंगे। शुक्रवार को कारगिल-जंस्कार सड़क को चौड़ा करने का मुद्दा सड़क एवं भवन निर्माण विभाग के आयुक्त सचिव अजीत कुमार साहू की अध्यक्षता में लेह में हुई उच्च स्तरीय बैठक में प्रमुखता से उठाया गया है।

आयुक्त सचिव ने सांकु के एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि सर्वे का काम जल्द हो। मशीनरी व लोगों को लगाकर कम से कम समय में बर्फ हटाई जाए। चौड़ीकरण के साथ ही यह सड़क 234 किलोमीटर सड़क लंबी होगी। इस परियोजना का काम आठ चरण में पूरा किया जाएगा। सड़क का विस्तार होने से कारगिल और जंस्कार तक के 32 गांवों में सड़क संपर्क बेहतर होगा।

सेना को बड़ी राहत मिलेगी

बेहतर सड़क बन जाने से सेना को सीमा तक अपने बड़े हथियार और अन्य सैन्य उपकरण ले जाने में बड़ी आसानी हो जाएगी। इस मार्ग पर ङ्क्षशकुला टनल भी बनने से बड़ी राहत मिलेगी। इस सड़क से कारगिल से मनाली की आसान पहुंच होगी। पदम और दारचा जाने का एक छोटा रास्ता भी बन जाएगा।

कारगिल की आर्थिक तरक्की होगी

यह महत्वपूर्ण सड़क कारगिल में आर्थिक उन्नति लाएगी। बैठक में आयुक्त सचिव को बताया गया कि बर्फबारी के कारण 234 किलोमीटर लंबी इस सड़क से बर्फ हटाने के लिए 58 मशीनें व 140 लोग काम कर रहे हैं। उच्च स्तरीय इस बैठक में कारगिल के डिप्टी कमिश्नर के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।  

chat bot
आपका साथी