Real Kashmir Football Club: नाइजीरियन फुटबालर लावडे बोले कश्मीरी खिलाड़ियों ने मुझे सिखाया चुनौतियों से लड़ना

लावडे ने कहा फुटबाल का शौक उन्हें बचपन से ही था और इसे पूरा करने के लिए उन्होंने नाइजीरिया फुटबाल अकादमी ज्वाइन की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 11:22 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 11:22 AM (IST)
Real Kashmir Football Club: नाइजीरियन फुटबालर लावडे बोले कश्मीरी खिलाड़ियों ने मुझे सिखाया चुनौतियों से लड़ना
Real Kashmir Football Club: नाइजीरियन फुटबालर लावडे बोले कश्मीरी खिलाड़ियों ने मुझे सिखाया चुनौतियों से लड़ना

श्रीनगर, रजिया नूर। बेहतर प्लेटफार्म मिले तो कश्मीरी युवा खेलों में बहुत आगे जा सकते हैं। जहां तक फुटबाल का ताल्लुक है, तो इस खेल में भी कश्मीर के युवा रोनाल्डो की तरह अपना नाम कमा सकते हैं। मैं यह बात अपने तजुर्बे से कह रहा हूं। पिछले तीन वषों में मुङो इस बात का बखूबी अंदाजा हो गया है। मैं 2016 से कश्मीर आ-जा रहा हूं। यहां रहने का मौका मिला। हमारी टीम के स्थानीय खिलाड़ियों ने सिखाया कि स्थिति कैसी भी हो, मौसमी हालात जैसे भी हों, हम किस तरह इन चुनौतियों व बाधाओं को पार कर आगे बढ़ सकते हैं। इस टीम ने मुझे सही मायनों में आगे बढ़ने का हुनर सिखाया।

यह बात दैनिक जागरण के साथ एक खास बातचीत में रियल कश्मीर फुटबाल टीम के खिलाड़ी और नाइजीरिया से आए 28 वर्षीय लावडे एनीनया ने कही। लावडे इन दिनों आइ-लीग फुटबाल प्रतियोगिता के सिलसिले में कश्मीर आए हैं और अपना कौशल दिखाने के लिए कड़ाके की ठंड के बावजूद मैदान में कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। वर्ष 2016 में रियल कश्मीर फुटबाल क्लब के वजूद में आने के साथ ही लावडे इसमें शामिल हो गए थे। तब से वह जर्सी नंबर छह के साथ रियल कश्मीर फुटबाल क्लब के साथ बने हुए हैं।

बचपन से ही था फुटबाल खेलने का शौक

लावडे ने कहा, फुटबाल का शौक उन्हें बचपन से ही था और इसे पूरा करने के लिए उन्होंने नाइजीरिया फुटबाल अकादमी ज्वाइन की। मैं खेलता गया और अनुभव प्राप्त करता रहा। अकादमी के अंतर्गत मुझे भारत में भी फुटबाल खेलने का मौका मिला। एक ऐसे ही मैच के दौरान कोच राबर्ट की नजर मुझ पर पड़ी। वह मेरा प्रदर्शन देखकर काफी प्रभावित हुए और मुझे रियल कश्मीर टीम में शामिल होने का आफर किया। तब से लकर मैं रियल कश्मीर टीम के साथ जुड़ा हुआ हूं और मुझे खुशी है कि मैं जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व करने वाली फुटबाल टीम का सदस्य हूं।

आज हर क्षेत्र में बेहतरीन कर नाम कमा रहे हैं कश्मीर के युवा

लावडे ने कहा, हम जिस भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहें, हमें अवसर प्राप्त रहते हैं, लेकिन जहां तक जम्मू कश्मीर की बात है, यहां कोई भी क्षेत्र हो, बेहतर सुविधाएं उपलब्ध न होने के कारण युवाओं को अपना भविष्य संवारना काफी चुनौतीपूर्ण है। लेकिन मैंने एक बात देखी कि यहां के युवा प्रतिभाशाली हैं। बेहतर प्लेटफार्म न होने तथा कम अवसर प्राप्त होने के बावजूद यहां के युवा हर एक क्षेत्र में अपना नाम कमा रहे हैं। हमारी फुटबाल टीम बेहतर प्रदर्शन कर रही है। नेशनल लेवल के मुकाबलों में भी अपना बेस्ट दे रही है। अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में खेलने का अवसर मिला तो हमारी टीम बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।

कश्मीर में होंगे आइ-लीग फुटबाल प्रतियोगिता के मैच

ऑल इंडिया फुटबाल फेडरेशन की ओर से चार दिसंबर से शुरू की गई आइ-लीग फुटबाल प्रतियोगिता के कुछ मैच कश्मीर में खेले जाने हैं। मार्च तक खेले जाने वाले मैचों की रूपरेखा भी तय की गई है। इस प्रतियोगिता में देश की दस नामी फुटबाल टीमें हिस्सा लेंगी। जम्मू कश्मीर राज्य का प्रतिनिधित्व रियल कश्मीर फुटबाल क्लब कर रहा है। सनद रहे कि 12 और 15 दिसंबर को होने वाले मैच मौसम की खराबी के कारण स्थगित किए गए हैं।

धरती के स्वर्ग को पूरा देखना चाहता हूं

कश्मीर की सुंदरता पर लावड़े ने कहा कि फुटबाल के बाद मुझे सैर करना अच्छा लगता है। मुझे मौका मिले तो मैं पूरा कश्मीर घूमना चाहता हूं। कश्मीर तो मैं 2016 से आ रहा हूं, लेकिन यहां ज्यादा घूमने-फिरने का मौका नहीं मिला। जब कभी मुझे फुर्सत मिलेगी तो मैं धरती के इस स्वर्ग को पूरा देखना चाहूंगा।

chat bot
आपका साथी