जम्मू : रेल यातायात बाधित होने से यात्री हो रहे दरबदर, सुरक्षा कर्मियों को भी पेश आ रही दिक्कत

जम्मू में रेल यातायात बाधित होने के चलते कुछ ट्रांसपोर्टरों द्वारा यात्रियों से मनमाना किराया वसूले जाने की शिकायतों के चलते यातायात विभाग की एडिशनल रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिसर (एआरटीओ) जम्मू ईशा चिब ने अपनी टीम के साथ जम्मू बस स्टैंड में औचक छापा मारा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 23 Dec 2021 09:26 AM (IST) Updated:Thu, 23 Dec 2021 09:26 AM (IST)
जम्मू : रेल यातायात बाधित होने से यात्री हो रहे दरबदर, सुरक्षा कर्मियों को भी पेश आ रही दिक्कत
जवानों को छुट्टी के दौरान घर वापस लौटने या अपनी नई तैनाती पर जाने में दिक्कत पेश आ रही है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : पंजाब में किसान आंदोलन से जम्मू में फंसे बाहरी राज्यों के यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। यात्रियों की संख्या के हिसाब से वाहन उपलब्ध नहीं हो रहे। पहले जो यात्री रेलगाड़ियों में सवार होते थे उन्होंने बस और टैक्सियों की ओर रुख कर दिया है।

जम्मू से रवाना होने वाले यात्रियों में से सबसे अधिक यात्री माता वैष्णो देवी की यात्रा कर अपने घरों में लौटने वालों की है। वीरवार को लगातार तीसरे दिन भी जेकेआरटीसी के टिकट काउंटर पर यात्रियों की भीड़ देखी गई। दरअसल कटड़ा से अन्य राज्यों की आने वाली बसों जम्मू में लगभग भरी हुई ही आ रही है, जिससे जम्मू में फंसे लोगों को अपने गंतव्य में लौटने के लिए दिक्कत पेश आ रही है। वहीं, जम्मू से रवाना होने वाली कई रेलगाड़ियों को पंजाब और हरियाणा से चलाया जा रहा है। जिसके चलते लोग पहले सड़क मार्ग से वहां पहुंच रहे है, ताकि वे अपनी आगे की यात्रा कर पाए।

सैन्य कर्मियों को पेश आ रही दिक्कत : प्रदेश जम्मू कश्मीर में ड्यूटी देने वाले सैन्य व अर्द्ध सैनिक बल के जवानों को छुट्टी के दौरान घर वापस लौटने या अपनी नई तैनाती पर जाने में दिक्कत पेश आ रही है। जम्मू से रोजाना हजारों की संख्या में सुरक्षा कर्मी रेलगाड़ियों में सफर करते है। ऐसे में रेलगाड़ियों के बंद होने से इन सुरक्षा बलों को सड़क मार्ग से सफर करने को मजबूर है।

एआरटीओ ने बस स्टैंड में मारा औचक छापा : बीते तीन दिन से जम्मू में रेल यातायात बाधित होने के चलते कुछ ट्रांसपोर्टरों द्वारा यात्रियों से मनमाना किराया वसूले जाने की शिकायतों के चलते यातायात विभाग की एडिशनल रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिसर (एआरटीओ) जम्मू ईशा चिब ने अपनी टीम के साथ जम्मू बस स्टैंड में औचक छापा मारा। इस दौरान उन्होंने ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के सदस्यों को चेतावनी भी दी कि यदि कोई ट्रांसपोर्ट कमिश्नर जम्मू कश्मीर द्वारा तय किए गए किराये से अधिक किराया यात्रियों से लेते पकड़ा गया तो उसका मौके पर ही लाइसेंस रद कर दिया जाएगा और उसके विरुद्ध कानून के तहत कार्रवाई भी जाएगी। बुधवार दोपहर को यातायात विभाग की एक टीम अचानक से बीसी रोड़ पर स्थित जम्मू के मुख्य बस स्टैंड के आउटर गेट पर पहुंची। टीम के सदस्यों ने वहां बाहरी राज्यों में जा रहे यात्रियों से बात की। उनसे यह ट्रांसपोर्टरों द्वारा वसूले गए किराये के बारे में जानकारी दी गई। जिन यात्रियों से अभी यात्रा के लिए टिकट लेनी थी को तय किराये के बारे में जानकारी दी गई। टीम के सदस्यों ने वहां यात्रियों को अपना फोन नंबर भी दिया ताकि यदि कोई उन्हें अधिक किराया देने के लिए मजबूर करता है तो उसकी सूचना विभाग को दी जाए। टीम के सदस्यों ने ट्रांसपोर्टरों से बात करने के अलावा बस स्टैंड पुलिस को भी दिशा निर्देश दिए कि वह भी यह सुनिश्चित करे कि यात्रियों को अधिक किराया वसूल कर परेशान ना किया जाए। एआरटीओ ईश चिब ने कहा कि आने वाले दिनों में भी उनकी यह मुहिम जारी रहे कि बस स्टैंड के अलावा वह अन्य टैक्सी स्टैंड में औचक छापा मार कर यह सुनिश्चित करेंगी कि यात्रियों को कोई परेशानी नहीं आए। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड में उन्हें यात्रियों से अधिक किराया वसूले जाने की कोई भी शिकायत नहीं मिली।

यात्रियों की सहायता कर रहे ट्रांसपोर्टर : जमना ट्रेवलर्स के निदेशक एवं स्लीपर बस यूनियन के सदस्य विपिन कुमार ने ट्रांसपोट्ररों द्वारा यात्रियों से अधिक किराया वसूले जाने की बात को निराधार बताया। विपिन के अनुसार जम्मू की बस यूनियन यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। ट्रांसपोर्टर अपनी जेब से पैसे डाल कर यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचा रहे है।

chat bot
आपका साथी