राजस्व बढ़ाने की रेलवे ने बनाई नई योजना

कोरोना काल में रेलवे के राजस्व में आई कमी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने राजस्व बढ़ाने के लिए अहम योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 07:38 AM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 07:38 AM (IST)
राजस्व बढ़ाने की रेलवे ने बनाई नई योजना
राजस्व बढ़ाने की रेलवे ने बनाई नई योजना

- माल ढुलाई में रेलवे के इस्तेमाल के लिए औद्योगिक इकाइयों से संपर्क करेंगे रेल अधिकरी

- जम्मू-कश्मीर में चार बिजनेस क्लस्टर बनाएगा रेलवे प्रशासन

जागरण संवाददाता, जम्मू : कोरोना काल में रेलवे के राजस्व में आई कमी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने राजस्व बढ़ाने के लिए अहम योजना तैयार की है। भारतीय रेलवे के अधिकारी अब औद्योगिक इकाइयों के पास स्वयं जाकर उन्हें माल ढुलाई के लिए रेलवे की सेवाएं लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

फिरोजपुर डिवीजन के सीनियर कामर्शियल मैनेजर चेतन तनेजा ने बताया कि भारतीय रेलवे ने जम्मू कश्मीर के कुल 12 जिलों को चार बिजनेस क्लस्टर में बांटा है। लद्दाख के दोनों जिलों को भी इस क्लस्टर में शामिल किया गया है। क्लस्टर में तैनात अधिकारी औद्योगिक इकाइयों में जा कर उनके प्रबंधन को मार्केट सर्वे के आधार पर रेलवे में माल ढुलाई से होने वाले कम खर्च के बारे में अवगत करेंगे। इसके अलावा उन्हें रेलवे की नीतियों और बिना किसी दिक्कत में माल पहुंचाने और ले जाने बारे जानकारी दी जाएगी। क्लस्टर में संपर्क करने के लिए 24 घंटे खुले रहने वाली हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे।

पहला क्लस्टर सांबा हैं, जिसमें जिला कठुआ और सांबा की औद्योगिक इकाइयां आएंगी। यह क्लस्टर रेलवे के कामर्शियल इंस्पेक्टर राजेंद्र कुमार की देखरेख में काम करेगा। जम्मू क्लस्टर में जिला जम्मू की औद्योगिक इकाइयां आएंगी। इस क्लस्टर का संचालन कामर्शियल इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सपोलिया करेंगे। तीसरा क्लस्टर ऊधमपुर होगा, जिसमें जिला ऊधमपुर, रामबन और रियासी की औद्योगिक ईकाइयां आएंगी। इस क्लस्टर का संचालक कामर्शियल इंस्पेक्टर चंद्रमौली करेंगे। अंतिम क्लस्टर श्रीनगर है, जिसमें जिला अनंतनाग, बडगाम, श्रीनगर, बारामूला, कुपवाड़ा और पुलवामा जिले शामिल होंगे। लेह और कारगिल जिलों को भी श्रीनगर क्लस्टर के साथ रखा गया है। इस क्लस्टर का संचालन कामर्शियल इंस्पेक्टर मोहम्मद यूसुफ करेंगे।

chat bot
आपका साथी