कारगिल में प्रदर्शन तेज, सड़कों पर उतरे हजारों लोग, डिवीजनल कमिश्नर की एंट्री बंद

गुस्साएं लोगों ने कारगिल में रात के समय शून्य से 17 डिग्री कम तापमान में सरकार विरोधी नारेबाजी की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 06:48 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 06:48 PM (IST)
कारगिल में प्रदर्शन तेज, सड़कों पर उतरे हजारों लोग, डिवीजनल कमिश्नर की एंट्री बंद
कारगिल में प्रदर्शन तेज, सड़कों पर उतरे हजारों लोग, डिवीजनल कमिश्नर की एंट्री बंद

जम्मू, राज्य ब्यूरो। शून्य से नीचे के तापमान में लद्दाख के कारगिल जिले में डिवीजन मुख्यालय बनाने की मांग को लेकर आंदोलन तेज करते हुए क्षेत्र वासियों ने नए डिवीजनल कमिश्नर की एंट्री बंद कर दी है। राज्य के राष्ट्रपति शासन के चलते गत दिनों राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने लद्दाख को डिवीजन व लेह को इस मुख्यालय बनाने का आदेश जारी किया था। इसके बाद से कारगिल के लोग सड़कों पर हैं। लोगों की मांग है कि लेह व कारगिल जिलों को रोटेशन पर छह छह महीनों के लिए डिवीजन मुख्यालय बनाया जाए। कारगिल वासियों को लेह को स्थायी तौर पर लद्दाख का डिवीजनल मुख्यालय बनाया जाना मंजूर नही है।

मंगलवार को हजारों लोगों ने कारगिल के डिप्टी कमिश्नर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर सरकार को चेतावनी दी कि लोगों की जायज मांग न माने जाने की स्थिति में आंदोलन के दायरे को और बढ़ाया जाएगा। सोमवार शाम को लद्दाख डिविजन के डिवीजनल कमिश्नर ने शाम को कारगिल में आने की कोशिश की थी। भीड़ ने उनका रास्ता रोक कर उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया था। गुस्साएं लोगों ने कारगिल में रात के समय शून्य से 17 डिग्री कम तापमान में सरकार विरोधी नारेबाजी की। कारगिल के निवासियों के इस प्रदर्शन को कश्मीर केंद्रित पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी व नेशनल कांफ्रेंस की ओर से समर्थन दिया जा रहा है।

इसी बीच मंगलवार को कारगिल तीसरे दिन भी बंद रहा। सरकार कार्यालय भी नही खुले। गुस्साए हजारों लोगों ने टायर जलाकर कारगिल सड़क को भी बंद कर दिया। डिप्टी कमिश्नर कार्यालय के बाहर सरकार विराेधी नारे कर रहे लोगों ने चेतावनी दी कि पुराने आदेशन में संशोधन होने तक कारगिल को नई डिवीजन का हिस्सा नही माना जाएगा। आंदोलन तब रूकेगा जब राज्यपाल फैसला कर देंगे कि कारगिल व लेह छह छह महीनाें के लिए लद्दाख डिवीजन का मुख्यालय रहेंगे। इसी बीच कारगिल में हो रहे प्रदर्शन में धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक संगठनों के साथ सरकारी कर्मचारी भी शामिल हो गए हैं।

कारगिल के निवासी अपनी मांग पूरी होने तक कारगिल व जम्मू में अपने प्रदर्शनों को जारी रखेंगे। इस प्रदर्शन का नेतृत्व विधान परिषद के चेयरमैन हाजी इनायत अली व लद्दाख अटानमस हिल डेवेलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर फिरोज खान कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी