बरसात में आसमान छूने लगे जम्मू में सब्जियों के दाम

-नासिक से टमाटर की कम आने से 80 रुपये किलो हुआ दाम -दूसरे राज्यों से सब्जियों की आवक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 07:58 AM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 07:58 AM (IST)
बरसात में आसमान छूने लगे जम्मू में सब्जियों के दाम
बरसात में आसमान छूने लगे जम्मू में सब्जियों के दाम

-नासिक से टमाटर की कम आने से 80 रुपये किलो हुआ दाम

-दूसरे राज्यों से सब्जियों की आवक में 60 फीसद आई कमी जागरण संवाददाता, जम्मू : बरसात के मौसम में आमतौर पर सब्जियां महंगी हो जाती हैं, लेकिन पिछले दिनों हुई भारी बारिश के बाद अचानक सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। इस समय जम्मू कश्मीर के विभिन्न इलाकों से सब्जियों की आवक कम है, वहीं दूसरे राज्यों से आने वाली सब्जियां नरवाल मंडी तक पहुंचते-पहुंचते काफी मात्रा में खराब हो जाती हैं। इससे सब्जियां महंगी हो गई हैं। हालत यह है कि जुलाई माह में 25-30 रुपये में मिलने वाला टमाटर अब 60-80 रुपये में बाजार में बिक रहा है।

जानकारी के मुताबिक, दूसरे राज्यों में लगातार हो रही बारिश से अगस्त माह में दूसरे राज्यों से सब्जियों की आवक में 60 फीसद तक कमी आई है। जो सब्जियां नरवाल मंडी पहुंच भी रही हैं, वे यहां तक आते-आते खराब हो जाती हैं। पहले नरवाल सब्जी मंडी में रोजाना सौ-डेढ़ सौ ट्रक सब्जी दूसरे राज्यों से आती थी, जो अब घटकर महज 30-40 ट्रक हो गई है। पहले नासिक से नियमित रूप से टमाटर आ रहा था, अब दूसरे-तीसरे दिन एक-दो गाड़ी टमाटर ही आ पा रहा है। जम्मू जिले के पहाड़ी इलाकों में टमाटर की फसल अब तैयार होने लगी है, लेकिन इसकी आवक बहुत कम है। नरवाल मंडी के थोक व्यापारी राज कुमार राजा ने बताया कि बरसात के कारण सब्जियों की आवक में कमी आई है। मौसम में सुधार होते ही सब सामान्य हो जाएगा।

250 रुपये किलो बिक रही राजमा फली

जम्मू कश्मीर में राजमा फली की सब्जी काफी पसंद की जाती है, लेकिन अब यह आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर हो गई है। इस समय राजमा फली 250 रुपये किलो बिक रही है। नई बस्ती के दिलीप गुप्ता ने बताया कि इस समय आलू 40 रुपये में मिल रहा है। ऐसे में आम आदमी का गुजारा कैसे होगा। वहीं, संजय कुमार ने बताया कि भिडी 20 रुपये में बिक रही थी, अब यह 40 में बिक रही है। गांधी नगर की मधु शर्मा ने बताया महंगी हुई सब्जियों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। सरकार को जनता को राहत देने के लिए कुछ करना चाहिए। -------

बाजार में किस सब्जी के कितने दाम

सब्जी दाम (रुपये में)

टमाटर 80

आलू 40

भिडी 40

तोरी 50

लौकी 40

करेला 40

अरवी 50

मटर 150

बैंगन 40

बींस 80

chat bot
आपका साथी