Jammu Kashmir : पुलिस की Border Battalion की भर्ती 24 दिसंबर से फिर शुरू होगी

जम्मू कश्मीर पुलिस की बार्डर बटालियन की भर्ती प्रक्रिया को फिर से एक बार शुरू किया जा रहा हैं। भर्ती के लिए जिला जम्मू और जिला सांबा के युवाओं की शारीरिक मापदंड की परीक्षा 24 दिसंबर से फिर से शुरू होने जा रहा है।

By VikasEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 07:40 PM (IST)
Jammu Kashmir : पुलिस की Border Battalion की भर्ती 24 दिसंबर से फिर शुरू होगी
युवाओं की शारीरिक मापदंड की परीक्षा 24 दिसंबर से फिर से शुरू होने जा रहा हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता । कोरोना काल के चलते मार्च माह में टल गई जम्मू कश्मीर पुलिस की बार्डर बटालियन की भर्ती प्रक्रिया को फिर से एक बार शुरू किया जा रहा है। भर्ती के लिए जिला जम्मू और जिला सांबा के युवाओं की शारीरिक मापदंड की परीक्षा 24 दिसंबर से फिर से शुरू होने जा रहा है। शारीरिक मापदंड की परीक्षा पुलिस स्टेडियम गुलशन ग्राउंड में ही आयोजित होगी।

सभी उम्मीदवारों को कोरोना जांच की रिपोर्ट साथ लानी होगी

पुलिस मुख्यालय से जारी आदेश के तहत उम्मीदवारों को कहा गया है कि वे नए सिरे से अपने भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने वाले कार्ड को पुलिस की वेबसाइड से डाउनलौड कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने वाले उम्मीदवार को एक फार्म भर कर देना होगा जिसमें उसे और उसके अभिभावकों को हस्ताक्षर होगे। इस फार्म को नौ रिस्क सर्टिफिकेट कहा गया हैं।भर्ती में भाग लेने उम्मीदवार को अपनी काेरोना जांच की रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य होगा। कोरोना जांच भर्ती प्रक्रिया से 48 घंटे पहले की होने चाहिए। ज्ञात रहे कि प्रदेश के सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को रोजगार देने के मकसद ने केन्द्रीय सरकार ने जम्मू कश्मीर में दो बार्डर बटालियन के गठन की प्रक्रिया शुरू की थी।

जम्मू कश्मीर में महिला बटालियन का गठन भी किया जा रहा है

इस प्रकार में अंतर राष्ट्रीय सीमा से दस किलोमीटर तक रहने वाले युवा ही आवेदन कर सकते हैं। इस बटालियन का सारा खर्च केन्द्रीय सरकार ही उठाएगी। इसी प्रकार केन्द्र सरकार की पहल पर जम्मू कश्मीर में महिला बटालियन का गठन भी किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी