PoK DP फ्रंट के विस्थापितों ने जम्मू में रैली निकाल शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कबालियों के हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के विस्थापितों की संस्था पीओके डीपीज फ्रंट ने बुधवार के दिन महेशपुरा में रैली निकाली और आज के दिन को शहीदी दिवस के तौर पर मनाया।

By VikasEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:34 PM (IST)
PoK DP फ्रंट के विस्थापितों ने जम्मू में रैली निकाल शहीदों को दी श्रद्धांजलि
पीओके डीपीज फ्रंट ने बुधवार के दिन महेशपुरा में रैली निकाली

जम्मू, जागरण संवाददाता । वैसे अक्टूबर 1947 में पाकिस्तानी कबालियों ने कश्मीर पर हमला बोल दिया था। मगर मीरपुर क्षेत्र पर इन कबालियों का हमला आज ही के दिन 25 नवंबर को हुआ था जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को हानि उठानी पड़ी। कई जानें कई। कबालियों के हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के विस्थापितों की संस्था पीओके डीपीज फ्रंट ने बुधवार के दिन महेशपुरा में रैली निकाली और आज के दिन को शहीदी दिवस के तौर पर मनाया।

इस दौरान कारगिल के अलावा 1947, 1965, 1971 में पाक के साथ हुए युद्धों में शहादत पाने वाले वीर सैनिकों को भी याद किया गया। यह विस्थापित कार्यकर्ता हाथ में बैनर, पोस्टर लिए हुए थे। सुबह यह कार्यकर्ता पहले गुड़ा बख्शीनगर क्षेत्र में एकत्र हुए और भारत माता की जय के नारे लगाते हुए महेश पुरा चौक पहुंचे। मूलतया पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफराबाद , बिंबर, मीरपुर, देवा, बटाला से संबंधित रहे हैं, 1947 में जब कबायली हमला हुआ तो यह लोग पाक कब्जे वाले कश्मीर से इस ओर आ गए थे। बाद में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध् के दौरान भी यह लोग बार बार प्रभावित होते रहे। विस्थापित कार्यकर्ताओं ने भारतीय सैनिकों की प्रशंसा की जिसने हर बार दुश्मन का डटकर सामना कर करारा जवाब दिया।

महेशपुरा में कार्यकर्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर कर इन वीरों को श्रद्धांजलि दी।

फ्रंट के प्रधान युद्धवीर सिंह चिब ने कहा कि 1947 में विस्थापित लोगों ने बहुत कष्ट भोगा। उनके घर संपत्ति सब पाक कब्जे वाले कश्मीर में रह गया। अब इस ओर विस्थापित अपना गुजारा कर रहे हैं। लेकिन इन लोगों के मुआवजों के मामलें अभी भी लंबित पड़े हुए हैं, जिनका तुरंत निपटारा किया जाना चाहिए। इन विस्थापित लोगों के साथ जो वायदे किए गए थे, को पूरा किया जाए। मौके पर जेपी शर्मा, कुलबीर सिंह चिब, आरएस चिब, कुलदीप सिंह चिब, आरके वर्मा,थोडू राम, रानी देवी, विमला देवी, पवन शर्मा, गगन सिंह सलाथिया, कैप्टन सुदेश सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी