बिजली पानी की किल्लत ने परेशान शहरवासी

जागरण संवाददाता, जम्मू : भीषण गर्मी के बाद बारिश और उमस ने शहर वासियों की दिक्कतें बढ़ा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 08:17 PM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 08:17 PM (IST)
बिजली पानी की किल्लत ने परेशान शहरवासी
बिजली पानी की किल्लत ने परेशान शहरवासी

जागरण संवाददाता, जम्मू : भीषण गर्मी के बाद बारिश और उमस ने शहर वासियों की दिक्कतें बढ़ा दी है। बिजली की आंख मिचौली और पानी की आपूर्ति कई-कई दिनों तक न होने से लोगों को एक बार फिर सड़कों पर उतरने को मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं डीसी जम्मू ने भी इसे गंभीरता से लेते हुये पीडीडी-पीएचई विभाग को व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश देते हुये बिजली-पानी की सप्लाई नियमित करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही उन्होंने बिजली विभाग को यह भी कहा है कि यदि वे मरम्मत कार्य के लिये भी कटौती करता है तो इसके लिये पहले कटौती शेड्यूल जारी किया जाए ताकि पीएचई विभाग व आम जनता उसके तहत व्यवस्था कर सकें।

पिछले दो दिनों से रूक-रूक हुई बारिश के कारण लोगों को गर्मी से भले राहत मिली है परंतु बिजली-पानी के कारण जो दिक्कतें उन्हें झेलनी पड़ रही हैं, वे अभी भी जारी हैं। सोमवार रात तेज बारिश के बाद खड्ढ, नालों में पानी चढ़ने से बिजली-पानी के ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा था। बिजली विभाग ने तो ढांचे को दुरुस्त कर सप्लाई को बहाल कर दिया परंतु कासिम नगर, नरवाल, ग्रेटर कैलाश, ब¨ठडी, नगरोटा आदि इलाकों में पानी की मुख्य पाइप लाइन को नुकसान पहुंचने से अभी भी कई इलाकों में पानी की आपूर्ति ठप पड़ी हुई है।

पुराने शहर व जम्मू पश्चिम इलाकों की बात करें तो वहां बिजली का आना-जाना अभी लगा हुआ है। ऐसे में वहां भी पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। पीएचई विभाग ढांचे को दुरुस्त करने में जुटा हुआ है परंतु इसे पूरी तरह से ठीक होने में अभी दो दिन का समय और लग सकता है। फिलहाल प्रभावित इलाकों में टैंकरों की मदद से सप्लाई दी जा रही है। ग्रेटर कैलाश, ब¨ठडी, सैनिक कालोनी के कई इलाकों में लोगों को पानी की कमी को पूरा करने के लिये रूपये खर्च कर निजी टैंकर सप्लाई भी मंगवानी पड़ रही है।

जहां तक पीडीडी की बात है तो विभाग ने मरम्मत कार्य तो पूरा कर दिया है परंतु अभी भी सिस्टम में कहीं-कहीं दिक्कत आ रही है। हालांकि डीसी जम्मू के निर्देश पर विभाग कटौती शेड्यूल जारी कर मरम्मत कार्य कर रहा है। जम्मू पश्चिम निवासियों के लोगों ने प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित करने के लिये धरना-प्रदर्शन भी किया। उन्होंने कहा कि सरकार मूलभूत सुविधाएं मुहैया करा पाने में विफल साबित हो रही है। उन्होंने चेतावनी भी दी है कि यदि जल्द ही व्यवस्था में सुधार न हुआ तो वे रोजाना सड़कों पर उतरेंगे।

chat bot
आपका साथी