चिनाब में विसर्जित हुई वाजपेयी की अस्थियां

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां वीरवार को अखनूर में चिनाब

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 09:42 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 09:42 PM (IST)
चिनाब में विसर्जित हुई वाजपेयी की अस्थियां
चिनाब में विसर्जित हुई वाजपेयी की अस्थियां

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां वीरवार को अखनूर में चिनाब नदी के जिया पोता घाट में विसर्जित कर दी गई।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना व जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा ने वीरवार शाम करीब छह बजे भारी भीड़ की मौजूदगी में अस्थियों को चिनाब नदी में विसर्जित किया। उनके साथ अखनूर के भाजपा विधायक राजीव शर्मा भी थे। अस्थि कलश लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता शाम करीब साढ़े चार बजे अखनूर पहुंचे। बाजार में वाजपेयी अमर रहे के नारों के बीच अस्थि कलश को चिनाब नदी के किनारे जिया पोता घाट ले जाया गया। शाम पांच बजे से छह बजे तक अस्थि कलश को लोगों के दर्शन के लिए रखा गया, जहां लोगों ने अपने प्रिय नेता को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

रविंद्र रैना ने कहा कि वाजपेयी एक महान इंसान थे। उनके निधन से पूरा देश दुखी है। सांसद जुगल किशोर ने कहा कि भाजपा हमेशा उनके पद्चिन्हों पर चलती रहेगी। सांसद शमशेर ¨सह मन्हास ने वाजपेयी के कुशल नेतृत्व को याद करते हुए कहा कि वह हमेशा नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ खड़े रहते थे। वह राजनीति में सबके आदर्श हैं। भाजपा विधायक राजीव शर्मा व डॉ. कृष्ण लाल ने भी जम्मू कश्मीर के विकास व हालात की बेहतरी के लिए वाजपेयी के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर भाजपा के अखनूर के प्रभारी चंद्र मोहन गुप्ता, सह प्रभारी अनुराधा चाढ़क, सुरेश अजय मगोत्री, सुरेश शर्मा व पार्टी के कई वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे।

-------------------

ताजा हुई अटल की यादें

अखनूर के जिया पोता घाट में अटल बिहारी वाजपेयी के दौरे की यादें ताजा हो गई। आज उसी घाट पर उनकी अस्थियां पहुंचने पर लोग भावुक हो गए। वर्ष 1992 में अटल चिनाब नदी पर टूट गए पुल बनाने की मांग को लेकर किश्ती में बैठकर अखनूर गए थे। चिनाब के इस पार पहुंचे अटल से लोगों ने आग्रह किया था कि वह नदी पार कर हालात जानें। अटल उस समय लोकसभा में विपक्ष के नेता थे। लोगों के आग्रह पर अटल किश्ती से नदी पार कर लोगों के बीच पहुंचे थे। उन्होंने न सिर्फ पुल बनाने का विश्वास दिलाया बल्कि दिल्ली लौटते ही संसद में यह मुद्दा उठाया। उन्होंने तत्कालीन रक्षामंत्री शरद पवार से भेंट कर जोर दिया था कि अखनूर का पुल सुरक्षा की दृष्टि से अहम है। लिहाजा इसे जल्द बनाना चाहिए।

---------------

आज झेलम नदी में विसर्जित होगी अस्थि

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों का शुक्रवार को श्रीनगर की झेलम व शनिवार को लेह जिले में ¨सधु नदी में विसर्जित किया जाएगा। वीरवार को जम्मू से भाजपा के कश्मीरी पंडित नेता अजय भारती व प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद कपाही अस्थि कलश लेकर श्रीनगर व लेह के लिए रवाना हो गए। शुक्रवार को झेलम में अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में भाजपा की कश्मीर इकाई के नेताओं के साथ पूर्व उप मुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता व पूर्व मंत्री सत शर्मा शामिल होंगे। कार्यक्रम में लद्दाख से भाजपा सांसद थुप्स्तन छिवांग, पूर्वमंत्री छी¨रग दोरजे के साथ लेह भाजपा इकाई के नेता व कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे।

chat bot
आपका साथी