शहीदों को श्रद्धांजलि, दुश्मनों को करारा जवाब

राज्य ब्यूरो, जम्मू : भारतीय सेना का सोमवार को 70वां सेना दिवस राज्य के हालात बिगाड़ने पर तुले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jan 2018 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 16 Jan 2018 03:00 AM (IST)
शहीदों को श्रद्धांजलि, दुश्मनों को करारा जवाब
शहीदों को श्रद्धांजलि, दुश्मनों को करारा जवाब

राज्य ब्यूरो, जम्मू : भारतीय सेना का सोमवार को 70वां सेना दिवस राज्य के हालात बिगाड़ने पर तुले देश के दुश्मनों को कभी न भूलने वाला कड़ा सबक दे गया।

इधर सेना ने राज्यभर में कार्यक्रमों में देश पर कुर्बान होने वालों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उधर, उसके वीरों ने आतंकियों और उन्हें समर्थन दे रहे पाकिस्तान को करार आघात दिया। सोमवार को सेना दिवस पर उड़ी में नियंत्रण रेखा पर पांच आतंकी और सीमापार से गोले दागने वाले सात पाकिस्तानी सैनिक मार गिराए गए।

सोमवार को सेना दिवस पर उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर के साथ जम्मू, श्रीनगर व लद्दाख में सेना की सोलह, पंद्रह व चौदह कोर मुख्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान उन वीरों को सलामी दी गई, जिन्होंने देश की खातिर अपनी जान की बाजी लगा दी।

इस दौरान हुए कार्यक्रमों में यह प्रण लिया गया कि शहीदों से प्रेरणा लेकर उनके पद्चिन्हों पर चलने के प्रयास किए जाएंगे। ठीक इसी समय दूरदराज इलाकों में सेना के जवान अपने शहीदों से प्रेरणा लेते हुए जान हथेली पर लेकर दुश्मनों के मंसूबों को नकार रहे थे।

सेना दिवस पर लोगों को जागरूक बनाने के मकसद से कार्यक्रम भी हुए। सेना, राष्ट्रीय राइफल्स की बटालियनों ने पूर्व सैनिकों के लिए कार्यक्रम करने के साथ स्कूली विद्यार्थियों के लिए हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई।

आज से ठीक 70 साल पहले 15 जनवरी 1948 को जनरल केएम करियप्पा भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ बने थे। उन्होंने सेना के अंतिम अंग्रेज जनरल फ्रांसिस बुचर से सेना की कमान संभाली थी। सेना ने इस बार भी सेना दिवस को बड़े पैमाने पर मनाया।

सेना दिवस आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी अनबू ने उत्तरी कमान के अधिकारियों व जवानों को बधाई देने के साथ उम्मीद जताई कि वे वीरता का लोहा मनवाने की परंपरा को हमेशा कायम रखेंगे।

उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर के साथ कश्मीर व जम्मू के विभिन्न जिलों में भी स्थानीय स्तर पर सेना दिवस के कार्यक्रम हुए। इसके साथ ही जम्मू शहर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही सेना की पश्चिमी कमान की टाइगर डिव की विभिन्न सैन्य संस्थानों में भी सोमवार को सेना दिवस धूमधाम से मनाया गया।

chat bot
आपका साथी