Jammu: आज शहर व अंतर जिला रूट पर 95 दिन बाद दौड़े यात्री वाहन

टैक्सी ऑपरेटरों ने सरकार से रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट स्थित टैक्सी स्टैंड में वाहनों को लेकर प्रवेश की अनुमति मांगी है ताकि यात्रियों को वे टैक्सियों पर बैठाकर गंतव्यों तक छोड़ सकें

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 10:34 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 03:22 PM (IST)
Jammu: आज शहर व अंतर जिला रूट पर 95 दिन बाद दौड़े यात्री वाहन
Jammu: आज शहर व अंतर जिला रूट पर 95 दिन बाद दौड़े यात्री वाहन

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू कश्मीर में लगभग 95 दिन बाद आज बुधवार को 30 फीसद किराया बढ़ोतरी के साथ शहर व अंतर जिला रूट पर यात्री वाहन दौड़ते नजर आए। बसों में 67 फीसद सवारियां बैठाने की ही अनुमति है। हालांकि नई किराया सूची जारी होने तक फिलहाल मिनी बसें (मेटाडोर) नहीं चलेंगी। मिनी बसों की किराया सूची जारी होने में कुछ दिन लग सकते हैं। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के मद्देनजर लोग अपने घरों से कम ही निकल रहे हैं। जिसकी वजह से यात्री वाहनों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या नाममात्र ही है।

गत मंगलवार को ऑल जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले ट्रांसपोर्टरों की बैठक में सर्वसम्मति से पहली जून से जारी हड़ताल को स्थगित करने का फैसला लिया गया। एसोसिएशन के चेयरमैन टीएस वजीर की अध्यक्षता में हुई बैठक में बस, टैंकर, ट्रक, मेटाडोर, टैक्सी और ऑटो रिक्शा यूनियन के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। वजीर ने कहा कि सरकार को 50 फीसद यात्री किराये में बढ़ोतरी सहित अन्य मांगों को पूरा करने की अपील की गई थी। अलबत्ता सरकार ने 30 फीसद किराया बढ़ाया है। उन्होंने 30 फीसद बढ़ोतरी करने का स्वागत करते हुए कहा कि अगर जल्द ही छह महीने के लिए इंश्योरेंस और टोकन टैक्स माफ करने सहित अन्य मांगों को पूरा नहीं किया गया तो एक बार फिर आंदोलन का रास्ता अपनाना जाएगा।

इस बीच, टैक्सी ऑपरेटरों ने सरकार से रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट स्थित टैक्सी स्टैंड में वाहनों को लेकर प्रवेश की अनुमति मांगी है, ताकि ट्रेन और हवाई जहाज से आने वाले यात्रियों को वे टैक्सियों पर बैठाकर गंतव्यों तक छोड़ सकें।

वहीं जम्मू के महेशपुरा स्थित मिनी बस वर्कर्स यूनियन के कार्यालय में यूनियन के चेयरमैन स. निरंजन सिंह और प्रधान विजय सिंह की अध्यक्षता में भी बैठक हुई। उन्होंने कहा कि शहर में काफी तादाद में छोटे-छोटे रूट हैं। जब तक सरकार की ओर से नई यात्री किराया सूची जारी नहीं की जाती तब तक मिनी बसें दौड़ाना संभव नहीं है। भले ही सरकार ने 30 फीसद यात्री किरायों में बढ़ोतरी कर कोरोना काल तक इसे वसूलने का आदेश जारी किया है, लेकिन यात्रियों को बिना नई यात्री किराया सूची के समझाना और बढ़ा हुआ किराया वसूलना काफी मुश्किल होगा। ऐसे में बेहतर है कि दो दिन के बाद ही सही, यात्री किराया सूची जारी होने के उपरांत ही मिनी बसें दौड़ाई जाएं।

इसका करना होगा पालन बसों में 67 फीसद सवारियां बैठाने की अनुमति। शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन करना होगा। मिनी बसों में 50 प्रतिशत सवारियां बैठाने की अनुमति। यह सेवा नई किराया सूची जारी होने के बाद शुरू होगी। ऑटो में पहले से ही दो सवारियां बैठाने की अनुमति है। बिना मास्क पहने यात्रियों को यात्री वाहनों में सफर नहीं करने दिया जाएगा। ट्रांसपोर्टरों को यात्री वाहन सैनिटाइज करने के उपरांत ही वाहन दौड़ाने की अनुमति। तयशुदा क्षमता से अधिक सवारियां बैठाने वाले यात्री वाहनों को भारी जुर्माना किया जाएगा। चालक और कंडक्टर भी मुंह पर मास्क पहनेंगे। 

chat bot
आपका साथी