Jammu : पैरा मिलिट्री फोर्स के कर्मियों को मिले बराबरी का हक

पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी सैनिक की भांति सीमा पर ड्यूटी देते हैं। आतंकवाद से निपटने के अभियान शामिल होते हैं। फिर जब पैरा मिलिट्री फोर्स का जवान सेवानिवृत होता है तो उसकी सुविधाएं सेवानिवृत सैनिक की तरह क्यों नहीं है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 06:16 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 06:16 PM (IST)
Jammu : पैरा मिलिट्री फोर्स के कर्मियों को मिले बराबरी का हक
पैरा मिलिट्री फोर्स के कर्मियों को मिले बराबरी का हक

जम्मू, जागरण संवाददाता : रिटायर्ड सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस वारियर्स वेल्फेयर एसोसिएशन की जम्मू-कश्मीर इकाई ने केंद्र सरकार से कहा कि पैरा मिलिट्री से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों के साथ इंसाफ किया जाए। उनको भी एक्स सर्विसमैन का दर्जा दिया जाए। यहां हुई बैठक में प्रधान आरएल डोगरा ने कहा कि पैरा मिलिट्री फोर्स का जवान भी ऐसे ही अपनी सेवाएं देता है, जैसे कि एक फौजी सेवाएं देता है। पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी सैनिक की भांति सीमा पर ड्यूटी देते हैं। आतंकवाद से निपटने के अभियान शामिल होते हैं। फिर जब पैरा मिलिट्री फोर्स का जवान सेवानिवृत होता है तो उसकी सुविधाएं सेवानिवृत सैनिक की तरह क्यों नहीं है।

डोगरा ने कहा कि हमें अपने अधिकार चाहिए। एक जैसी पेंशन होनी चाहिए। पूर्व सैनिक की तरह ही हमें भी स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होनी चाहिए। वहीं कैंटीन के सामान पर जीएसटी नहीं लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब ड्यूटी एक सी है तो फिर पेंशन व दूसरी सुविधाएं एक सी क्यों नहीं है। रिटायर्ड सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस वारियर्स वेल्फेयर एसोसिएशन ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी कि पैरा मिलिट्री के कर्मियों की दिक्कतों को दूर किया जाए। नहीं तो इन लोगों को सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

वहीं सदस्यों ने मांग की है कि वेतन और पेंशन के भारी अंतर को दूर किया जाए। वन रैंक वन पेंशन को लागू कराया जाए। रिटायर्ड डिप्टी कमांडेंट अर्जुन सिंह, रतन चंद मल्होत्रा का भी संस्था में स्वागत किया गया। वहीं सदस्यों ने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें अपने अधिकारों के लिए एकजुट होना पड़ेगा। केंद्र की नौकरियों में हो रहे भेदभाव के खिलाफ अपनी आवाज उठानी पड़ेगी। कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री से कहा कि एसोसिएशन की लंबित पड़ी इन मांगों पर तुरंत गौर किया जाए।

chat bot
आपका साथी