त्रिस्तरीय पंचायती राज के गठन की तैयारी से पंच प्रतिनिधि उत्साहित

पंचायत प्रतिनिधि संविधान के 73वें संशोधन का प्रभावी बनाने का मुद्दा लंबे समय से उठा रहे थे। अब मांग पूरी होने की उम्मीद है। जिला विकास परिषदों का चुनाव अगले वर्ष गैर राजनीतिक आधार पर होने हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 08:25 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 08:25 AM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायती राज के गठन की  तैयारी से पंच प्रतिनिधि उत्साहित
त्रिस्तरीय पंचायती राज के गठन की तैयारी से पंच प्रतिनिधि उत्साहित

राज्य ब्यूरो, जम्मू : ग्रामीण विकास को मजबूत बनाने के लिए जम्मू कश्मीर में सरकार द्वारा जिला विकास परिषद चुनाव कराने की तैयारी से पंचायत प्रतिनिधि उत्साहित हैं। अगले वर्ष होने वाले इस चुनाव को कामयाब बनाने के लिए सहयोग देने के लिए तैयार हैं। जम्मू में तीन स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था बनाने के लिए पंच-सरपंचों का संगठन जम्मू कश्मीर पंचायत काफ्रेंस पिछले 12 साल से ब्लॉक और जिला विकास परिषदों के गठन का मुद्दा उठाती रही है। पंचायत प्रतिनिधियों का मानना है कि जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार पंचायत राज व्यवस्था मजबूत होने जा रही है।

पंचायत प्रतिनिधि संविधान के 73वें संशोधन का प्रभावी बनाने का मुद्दा लंबे समय से उठा रहे थे। अब मांग पूरी होने की उम्मीद है। जिला विकास परिषदों का चुनाव अगले वर्ष गैर राजनीतिक आधार पर होने हैं। पंचायत कांफ्रेंस के प्रधान अनिल शर्मा का कहना है कि अपना विकास खुद तय करने की दिशा में सरकार गंभीरता से ग्रामीण उत्साहित हैं। वे जिला विकास परिषद के 14 सदस्य चुनेंगे व चुने गए सदस्यों का प्रतिनिधि जिला विकास योजना बोर्ड का प्रतिनिधि बनकर थ्री टियर पंचायती राज व्यवस्था में गांवों के विकास की कमान संभालेगा। जम्मू में संवाददाता सम्मेलन में शर्मा ने कहा कि कि जम्मू कश्मीर के पंच-सरपंच चाहते हैं कि सरकार जल्द चुनाव की तिथि जारी करे। इसके साथ खाली पड़े पंचों, सरपंचों के पदों को भी भरा जाए।

शर्मा ने कहा कि अब तक ग्रामीणों की मांगों को ठेंगा दिखाया जाता रहा है, लेकिन वर्तमान में केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में ग्रामीण विकास को तरजीह दे रही है। तीन स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था होने से ग्रामीण अपने क्षेत्र का विकास कराने के लिए जनप्रतिनिधियों पर दबाव बना सकेंगे। पंचायतें अपने फंड का इस्तेमाल कर सकेंगी। शर्मा ने आतंकियों की गोलियों का शिकार हुए पंचों, सरपंचों को श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि सरकार उनके परिजनों को हर संभव सहायता दे। प्रेस कांफ्रेंस में पंचायत कांफ्रेंस के उप प्रधान देसराज, राम स्वरूप शर्मा, जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी