डीजे की मस्ती में युवा ले रहे पतंगबाजी का मजा, रंग बिरंगी पतंगों से भरा आसमान Jammu News

जम्मू शहर में रक्षा बंधन पर पतंगबाजी की परंपरा काफी पुरानी है जो जन्माष्टमी तक चलती है। आज शायद ही किसी घर की छत ऐसी होगी जिस पर लोग पतंगबाजी का मजा लेते न दिख रहे हों।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Aug 2019 01:20 PM (IST) Updated:Thu, 15 Aug 2019 01:20 PM (IST)
डीजे की मस्ती में युवा ले रहे पतंगबाजी का मजा, रंग बिरंगी पतंगों से भरा आसमान Jammu News
डीजे की मस्ती में युवा ले रहे पतंगबाजी का मजा, रंग बिरंगी पतंगों से भरा आसमान Jammu News

जम्मू, जेएनएन। रक्षाबंधन पर पतंगबाजी का जोश इस बार भी जम्मू शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में खूब देखने को मिला। शहर के आसमान पर सुबह से ही युवा व बच्चे पतंगबाजी का मजा लेते नजर आ रहे हैं। खूब पेच भी लड़ाए जा रहे हैं। हर गली, बाजार, मोहल्ले से "वो काटेया ई आ' की आवाजें गूंज रही हैं। जो पतंग काट रहा है वो मस्ती में झूमता और जिसकी पतंग कट रही है वह फिर से दूसरी पतंग को हवा में उड़ा अपनी हार का बदला लेने का प्रयास करता नजर आ रहा है। सारा आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से पटा हुआ है।

जम्मू शहर में रक्षा बंधन पर पतंगबाजी की परंपरा काफी पुरानी है जो जन्माष्टमी तक चलती है। आज शायद ही किसी घर की छत ऐसी होगी जिस पर लोग पतंगबाजी का मजा लेते न दिख रहे हों। छतों पर डीजे और म्यूजिक सिस्टम लगाकर लोग पतंगबाजी का मजा लेते नजर आ रहे हैं। हर पेच के साथ अपनी हार जीत को नाच गाकर मनाया जा रहा है। सबसे ज्यादा पतंगबाजी पुराने जम्मू शहर हो रही है। जहां पतंगों से भरा आसमान इंद्रधनुष के रंगों की तरह छटा बिखेर रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे आसमान में पतंगे नहीं बल्कि किसी कलाकार ने कैनवेस पर रंग बिखेर दिए हों। घरों की छत्तों के उपर कहीं कोई कन्नी बांधता नजर आ रहा है तो कोई चरखी लपेटता। कहीं बच्चे पतंग लूटने के लिए गलियों में दौड़ रहे हैं तो कहीं छतों पर चिलचलाती धूप की परवाह किए बिना लोग पतंगबाजी का आनंद उठा रहे हैं।

मोदी, अमित शाह और तिरंगे के रंग की पतंगे भी उड़ रही

रक्षा बंधन के स्वतंत्रता दिवस की खुशी ने लोगों की खुशियों को दुगुना कर दिया है। यही कारण है कि आज अासमान में बालीवुड के सितारों, देश के कई बड़े नेता और राष्ट्रीय ध्वज को दर्शाते तिरंगे जैसी पतंगों से भी आसमान सतरंगी दिख रहा था। अनुच्छेद 370 और 35-ए को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने से उत्साहित जम्मू वासियों की खुशी पतंगबाजी में भी नजर आई। आसमान में मोदी, अमित शाह की काफी अधिक पतंगे हवा में उड़ती नजर आ रही हैं। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहलु गांधी ब्रांड की पतंगों के बीच खूब पेच लड़े जिसको लेकर लोगों में खूब दिलचस्पी रही। वहीं डोरेमान, नोबिता, अादि कार्टून करेक्टर की पतंगें भी बच्चों में काफी लोकप्रिय रही।

chat bot
आपका साथी