Vaishno Devi Yatra 2020: अब प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालु कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन

Vaishno Devi Yatra 2020 अब प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। इनमें जम्मू कश्मीर के 4500 और अन्य राज्यों से 500 यात्री आ सकते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 09:33 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 10:27 AM (IST)
Vaishno Devi Yatra 2020: अब प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालु कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन
Vaishno Devi Yatra 2020: अब प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालु कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन

कटड़ा, जागरण संवाददाता। अब प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। इनमें जम्मू कश्मीर के 4500 और अन्य राज्यों से 500 यात्री आ सकते हैं। इससे पहले रोजाना दो हजार श्रद्धालुओं को यात्रा करने की अनुमति थी, जिसमें 1500 स्थानीय व 500 अन्य राज्यों के थे।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार, 30 सितंबर तक आने वाले सभी श्रद्धालुओं को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जम्मू-कश्मीर के श्रद्धालुओं का मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार पर कोरोना का रैपिड टेस्ट करवाना पहले की तरह जारी रहेगा।

वहीं दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालु अपने साथ कोविड टेस्ट रिपोर्ट लेकर आएं, जिसकी वैधता 48 घंटे यानी दो दिन रखी गई है। इस बीच, बुधवार शाम तक 226 श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन के लिए भवन की ओर रवाना हो चुके थे। इनमें 132 श्रद्धालु जम्मू कश्मीर के और 94 श्रद्धालु देश के अन्य राज्यों के थे।

वहीं श्रद्धालु कोरोना को लेकर यात्रा के दौरान सभी तरह के आदेशों का पालन कर रहे हैं। वर्तमान में साफ मौसम के चलते श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा और पैसेंजर केबल कार सेवा जैसी सुविधाएं भी मिल रही हैं।

 रविंद्र रैना ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना मंगलवार की शाम मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंचे। उन्होंने मां के चरणों में हाजिरी लगाकर केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सुख-शांति की कामना की। जानकारी के मुताबिक रैना वीरवार तक वैष्णो देवी भवन पर ही रहेंगे। भवन पर अपने प्रवास के दौरान वह सुबह-शाम मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती में हिस्सा ले रहे हैं और निरंतर मां के दर्शन कर रहे हैं।

बाबा भैरवनाथ के चरणों में भी उन्होंने हाजिरी लगाई। बुधवार को वह पुलिस अधिकारियों के साथ पवित्र पांच पांडव स्थल पर पहुंचे और वहां पर पूजा-अर्चना की। रैना मंगलवार शाम को अकेले ही वैष्णो देवी भवन पर पहुंचे। रविंद्र रैना मां वैष्णो देवी के परम भक्त हैं और अक्सर मां के चरणों में हाजिरी लगाने आते रहते हैं। लेकिन यह पहली बार हुआ है कि वह लगातार तीन दिन वैष्णो देवी भवन पर प्रवास कर रहे हैं और सुबह-शाम की दिव्य आरती में हिस्सा ले रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी