Coronavirus: कोरोना संक्रमण की जांच अब और सस्ती, फिर निकाले गए टेंडर

प्रदेश सरकार ने जब टेंडर किए तो कोरोना जांच की कीमत साढ़े तीन हजार से घटकर तीन हजार और फिर करीब 2700 रुपये पर आ गई।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 12:28 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 12:28 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना संक्रमण की जांच अब और सस्ती, फिर निकाले गए टेंडर
Coronavirus: कोरोना संक्रमण की जांच अब और सस्ती, फिर निकाले गए टेंडर

जम्मू, रोहित जंडियाल। कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच कराना अब पहले से सस्ता हो गया है। सरकार द्वारा इस संबंध में लगातार किए जा रहे टेंडर और कई लैबोरेटरी को जांच के लिए अनुमति मिलने से प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण टेस्ट के दाम में कमी आई है। अब सरकारी स्तर पर तीन हजार रुपये से भी कम में कोरोना की जांच हो जाती है। आगामी समय में इसमें और गिरावट के आसार हैं।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला आठ मार्च को आया था। उस समय मरीजों के सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणो तथा दिल्ली में जाते थे। प्रदेश में टेस्ट करने की कोई सुविधा नहीं थी, लेकिन उसी दिन आनन-फानन में प्रशासन ने राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू, राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर और शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस सौरा को टेस्ट करने की अनुमति दे दी।

नौ मार्च को यहां पर टेस्ट होना शुरू भी हो गए। उस समय यह बताया गया कि एक टेस्ट पर करीब साढ़े चार हजार रुपये खर्च हो रहे हैं। इसके बाद प्रदेश में टेस्टों की संख्या बढ़ाई गई। सरकार ने आइआइआइएम जम्मू, कमान अस्पताल ऊधमपुर को भी टेस्ट करने की इजाजत दे दी, लेकिन जब दूसरे प्रदेशों से लोग लौटने लगे तो सरकार ने सभी को कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया। इससे सरकार पर टेस्ट करने का बोझ बढ़ने लगा। सरकार ने एक निजी लालपैथ लैब को भी टेस्ट करने की अनुमति दे दी। उस समय भी टेस्ट करवाने का दाम साढ़े तीन हजार के आसपास निर्धारित किया गया, लेकिन जब लोगों ने आरोप लगाना शुरू किया कि टेस्ट की रिपोर्ट समय पर नहीं आ रही है तो सरकार पर फिर दबाव बढ़ने लगा। तब निजी लैबों को भी अनुमति दी जाने लगी।

अब फिर निकाले गए टेंडर : प्रदेश सरकार ने जब टेंडर किए तो कोरोना जांच की कीमत साढ़े तीन हजार से घटकर तीन हजार और फिर करीब 2700 रुपये पर आ गई। प्रतिस्पर्धा बढ़ने के बाद अब एक बार फिर से टेंडर हुए हैं। इससे कीमत और कम होने की उम्मीद है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण ही टेस्ट की कीमत में कमी आई है। सरकारी टेंडर का असर यह हुआ कि अब निजी लैबोरेटरी ने भी टेस्ट की कीमत कम कर दी है। लैब में भीा तीन हजार के आसपास शुल्क है।

इन लैब में हो रहा टेस्ट : प्रदेश में सरकारी स्तर पर मेडिकल कॉलेज जम्मू, मेडिकल कॉलेज श्रीनगर, कमान अस्पताल ऊधमपुर, शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस और इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंटीग्रेटेड मेडिसीन में जांच की सुविधा है। निजी लेबोरेटरियों में कृष्णा डायग्नोस्टिक, डॉ. लाल पैथ लैब, मॉडर्न डायग्नोस्टिक, केयर डायग्नोस्टिक, आइआरएल जम्मू और आइआरएल श्रीनगर शामिल हैं।

जम्मू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने जांच में तेजी लाई: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल जम्मू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने जांच में तेजी लाई है। एक दिन में ही 2143 जांच किए गए। विभाग की लैब में ऑटोमेशन मशीन लगा दी गई है। पहले इस लैब में औसतन 1300 जांच हो रही थी, लेकिन अब इसमें 39.33 फीसद का इजाफा किया गया है। पहले की अपेक्षा 843 अधिक सैंपलों की जांच की गई है। अब तक इस लैब में 70840 जांच हो चुकी है, जो स्किम्स सौरा के बाद सबसे अधिक है।

पहले से बीमार लोगों की हो स्क्रीनिंग : बसीर खान

प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में छह दिन की बच्ची, सीआरपीएफ के तीन और सेना के दो जवानों सहित 144 और नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 7237 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। सोमवार को दो और संक्रमितों की मौत के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी 96 पहुंच गया है। अच्छी बात यह है कि 269 मरीजों को स्वस्थ होने के साथ ही घरों में भेज दिया गया। अब तक 4585 मरीजों को छुट्टी हो गई है। नए संक्रमितों में 45 जम्मू संभाग और 99 कश्मीर संभाग के हैं। सबसे अधिक 29 पुलवामा जिले से, शोपियां 18, अनतंनाग 15, कठुआ 13, बारामुला 10, सांबा आठ, राजौरी सात, रियासी पांच, बड़गाम चार, जम्मू, ऊधमपुर और डोडा में तीन-तीन, कुपवाड़ा, बांडीपोरा और पुंछ में दो-दो तथा कुलगाम, गांदरबल और रामबन में एक-एक मामला दर्ज हुआ है।

खान साहिब बड़गाम से छह दिन की बच्ची संक्रमित मिली है। ऊधमपुर जिले में तीन मामले रामनगर तहसील के हैं। तीनों की कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। तीनों के सैंपल गांव में ही लिए गए थे। तीनों के संपर्क में आए लोगों की भी पहचान कर ली गई हे। जम्मू जिले में तीन मामले आए हैं। सोमवार को 269 मरीजों को छुट्टी दी गई है, उनमें तीन श्रीनगर, छह बारामुला, 83 कुलगाम, 13 शोपियां, 80 अनतंनाग, 11 कुपवाड़ा, छह पुलवामा, सात बड़गाम, पांच बांडीपोरा, 11 जम्मू, तीन ऊधमपुर, 28 रामबन, चार कठुआ, दो सांबा और सात राजौरी के हैं। सोमवार को जिन दो मरीजों की मौत हुई है, उनमें एक बिजबेहाड़ा अनंतनाग और दूसरा शोपियां का रहने वाला है। 35 वर्षीय व्यक्ति को निमोनिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां आइसोलेशन वार्ड में में उसकी मौत हो गई। वहीं, शोपियां का रहने वाला 65 वर्षीय मरीज श्रीनगर के एसएमएचएस अस्पताल में मौत हो गई। शोपियां के सुगन इलाके में रहने वाले इस मरीज को 18 जून को अस्पताल में भर्ती किया गया था। उसे निमोनिया की शिकायत थी और सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी।

chat bot
आपका साथी