Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में आज 5 संक्रमित पाए गए, कुल संख्या 75 पहुंची

श्रीनगर के सीडी अस्पताल में आज शुक्रवार को कोरोना संक्रमित दूसरे मरीज को भी छुट्टी दे दी गई। आज तीसरी बार लिए गए उसके नमूने नेगेटिव पाए गए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 05:56 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 05:56 PM (IST)
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में आज 5 संक्रमित पाए गए, कुल संख्या 75 पहुंची
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में आज 5 संक्रमित पाए गए, कुल संख्या 75 पहुंची

जम्मू, जेएनएन : जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को पांच और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें चार कश्मीर संभाग और एक जम्मू संभाग के मामले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 75 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। कुल 75 पॉजिटिव मामलों में 57 कश्मीर संभाग 18 जम्मू संभाग के हैं। इनमें से 4 के ठीक होने पर उन्हें छुट्टी हो गई है, जबकि दो की मौत हो चुकी है।

जम्मू-कश्मीर सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि आज पॉजीटिव पाए गए पांच मामलों में एक मरीज जम्मू से, एक छत्ताबल, एक ईदगाह श्रीनगर जबकि दो मामले बारामुला से हैं। यही नहीं COVID19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी तक जम्मू और कश्मीर में 34 इलाकों की पहचान कर उन्हें रेड जोन में रखा गया है। इनमें 24 इलाके कश्मीर डिवीजन में हैं जबकि 10 जम्मू डिवीजन में हैं। इनमें जिला जम्मू में चार, राजौरी में पांच और एक उधमपुर में हैं।

इससे पूर्व गत वीरवार को जम्मू-कश्मीर में आठ पॉजीटिव मामले सामने आए थे। इनमें पांच जम्मू संभाग और तीन कश्मीर संभाग के मामले शामिल थे। नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार ने बताया कि वीरवार को जम्मू संभाग में सामने आए पांच नए मामलों में तीन जम्मू और दो ऊधमपुर के हैं। जो तीन लोग जम्मू में संक्रमित हुए हैं, उनमें तीन दिन पहले संक्रमित हुए जीएमसी अस्पताल जम्मू के डॉक्टर की डॉक्टर पत्नी व पिता भी शामिल है। तीसरा संक्रमित उनके घर काम करने वाला नौकर है। दो मामले ऊधमपुर जिले के हैं। इनमें एक रामनगर और दूसरा चिनैनी तहसील का है।

उधर, कश्मीर में तीन मामले आए हैं। ये तीनों भी पहले से संक्रमितों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। लद्दाख में करीब 13 दिन बाद एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। संक्रमित व्यक्ति कारगिल का है। सूत्रों ने बताया कि आज जो नए पांच मामले सामने आए हैं वे भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

दो दिनों में कोरोना संक्रमित दो मरीजों को दी गई छुट्टी : श्रीनगर के सीडी अस्पताल में आज शुक्रवार को कोरोना संक्रमित दूसरे मरीज को भी छुट्टी दे दी गई। आज तीसरी बार लिए गए उसके नमूने नेगेटिव पाए जाने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने उसे घर भेज दिया। हालांकि उसे घर जाने के बाद भी 14 दिनों तक एहतियात बरते हुए परिवार से अलग रहने को कहा गया है। यह चौबीस घंटों में कोरोना संक्रमित दूसरा मरीज है, जिसे स्वस्थ पाए जाने के बाद घर भेज दिया गया। श्रीनगर डलगेट पर स्थित सीडी अस्पताल में इस समय कोरोना संक्रमित 20 मरीज उपचाराधीन हैं। खानियार की 65 वर्षीय महिला, जो कश्मीर में कोरोना संक्रमित पहली मरीज के तौर पर सामने आई थी, वह भी इसी अस्पताल में उपचाराधीन थी। सीडी अस्पताल के प्रमुख डॉ नवीद शाह ने बताया कि आज जिस मरीज को छुट्टी दी गई है, वे 15 दिन से अस्पताल में क्वारंटाइन था, आज तीसरी बार उसके नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए, जो नेगेटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि नाटीपोरा श्रीनगर का रहने वाला यह मरीज भी साउदी अरब से आया था और पहले दिन उसका टेस्ट पाॅजीटिव पाया गया था। उन्होंने बताया कि बाकी मरीज भी बेहतर कर रहे हैं, जल्द ही उनके स्वास्थ में भी सुधार होगा और उन्हें भी छुट्टी दे दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी