DDC Election: जिला विकास परिषद चुनाव के पांचवे चरण की अधिसूचना जारी, 10 दिसंबर को होगा 5वें चरण का मतदान

जम्मू-कश्मीर में आठ चरणों में होने वाले जिला विकास परिषद चुनाव 28 नवंबर से शुरू होकर 19 दिसंबर तक होंगे। पंचायतों के चुनाव के नतीजे उसी दिन शाम को घोषित किए जाएंगे जबकि जिला विकास परिषद और स्थानीय निकाय चुनाव के परिणाम की घोषणा 22 दिसंबर को की जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 12:24 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 12:24 PM (IST)
DDC Election: जिला विकास परिषद चुनाव के पांचवे चरण की अधिसूचना जारी, 10 दिसंबर को होगा 5वें चरण का मतदान
चुनाव की सारी प्रक्रिया 24 दिसंबर को संपन्न हो जाएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक आधार पर हो रहे जिला विकास परिषद के चुनाव के पांचवे चरण की अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई कड़ी सुरक्षा के बीच प्रदेश के बीस में से श्रीनगर जिले को छाेड़ अन्य 19 जिलों में पांचवे चरण में दस दिसंबर को मतदान होगा। प्रदेश में जिला परिषद चुनाव के साथ पंचायतों व नगर निकायाें की खाली सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहे हैं। ऐसे में इस समय जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में जिला विकास परिषद चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों की सरगर्मियां जोरों पर हैं।

पांचवे चरण के लिए प्रदेश चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने सोमवार को अधिसूचना जारी की। पांचवे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 23 नवंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 24 नवंबर व नाम वापिस लेने की तिथि 26 नवंबर है। ग्रामीण इलाकों में कड़ी स़रक्षा के बीच मतदान 10 दिसंबर को सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक होगा।

आठ चरणाें वाले जिला विकास परिषद चुनाव के लिए अब तक पांच चरणों की अधिसूचनाएं जारी होने के साथ ही चुनाव को कामयाब बनाने के लिए चुनाव कार्यालय की तैयारियों भी जोरों पर हैं। वहीं सोमवार को पहले चरण के चुनाव में नाम वापस लेने के अंतिम दिन उम्मीदवारों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में आठ चरणों में होने वाले जिला विकास परिषद चुनाव 28 नवंबर से शुरू होकर 19 दिसंबर तक होंगे। पंचायतों के चुनाव के नतीजे उसी दिन शाम को घोषित किए जाएंगे जबकि जिला विकास परिषद और स्थानीय निकाय चुनाव के परिणाम की घोषणा 22 दिसंबर को की जाएगी। चुनाव की सारी प्रक्रिया 24 दिसंबर को संपन्न हो जाएगी।

इस समय चुनाव को कामयाब बनाने के लिए चुनाव कार्यालय की तैयारियों जोरों पर है। जम्मू के निर्वाचन भवन में ट्रैनिंग का आयोजन कर चुनाव के पर्यवेक्षकों को उनकी जिम्मेवारियों के बारे में बताया जा रहा है। इसके साथ चुनावी तैयारियों को तेजी देने के लिए जिलों में नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं। इन नोडल अधिकारियों को चुनाव संबंधी अलग अलग जिम्मेवारियां मिली हैं।

chat bot
आपका साथी