NIA Raids In Kashmir : देश में बम धमाकों की साजिश में लिप्त आतंकियों के नौ मददगार गिरफ्तार

NIA Raids In Kashmir एनआइए के दो दर्जन अधिकारी व कर्मी बीते एक सप्ताह से श्रीनगर में डेरा डाले हुए हैं। पिछले चार दिन में एनआइए ने पांच आतंकियों और नौ ओजीडब्ल्यू समेत 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:50 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 07:50 PM (IST)
NIA Raids In Kashmir : देश में बम धमाकों की साजिश में लिप्त आतंकियों के नौ मददगार गिरफ्तार
आरोपितों पर देश के अन्य प्रमुख शहरों में आतंकी वारदात को अंजाम देने में साजिश रचने का आरोप है।

जम्मू, जेएनएन : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा फैलाने और बम धमाकों की साजिश में लिप्त आतंकियों के नौ ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) को श्रीनगर से गिरफ्तार कर लिया है।

कश्मीर में आतंकियों द्वारा आम नागरिकों विशेषकर गैर मुस्लिमों को निशाना बनाए जाने की साजिश में तेजी लाए जाने के बाद एनआइए ने भी आतंकियों और उनके समर्थकों के खिलाफ अपना अभियान तेज कर रखा है। एनआइए के दो दर्जन अधिकारी व कर्मी बीते एक सप्ताह से श्रीनगर में डेरा डाले हुए हैं। पिछले चार दिन में एनआइए ने पांच आतंकियों और नौ ओजीडब्ल्यू समेत 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।

एनआइए के प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर, पुलवामा और शोपियां में मंगलवार को करीब 16 जगह और बुधवार को छह जगहों पर जम्मू कश्मीर पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर तलाशी ली गई। इस दौरान श्रीनगर से आतंकियों के लिए काम करने वाले नौ ओवरग्राउंड वर्करों वसीम अहमद सोफी निवासी छत्ताबल, तारिक अहमद डार निवासी शेरगढ़ी, बिलाल अहमद फुफु निवासी पारिमपोरा, राजौरी कदल के तारिक अहमद बाफदा, मोहम्मद हनीफ चिरालू, हफीज, उवैस डार, मतीन बट और आरिफ फारूक को गिरफ्तार किया गया है।

लश्कर, जैश, हिजबुल और टीआरएफ हैं साजिश का हिस्सा : एनआइए के प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू कश्मीर और दिल्ली समेत देश के विभिन्न शहरों में आतंकी संगठनों ने बड़े पैमाने पर विध्वंसकारी गतिविधियों की साजिश रची है। इस साजिश को लश्कर, जैश, हिजबुल मुजाहिदीन, अल बदर, टीआरएफ व पीपुल्स एंटी फासिस्ट फोर्स जैसे संगठनों के आतंकियों द्वारा अंजाम दिया जाना है। पकड़े गए आतंकियों के सभी ओवरग्राउंड वर्कर विभिन्न माध्यमों से गुलाम कश्मीर और पाकिस्तान में बैठे आतंकी सरगनाओं के साथ लगातार संपर्क में रहते हुए देश भर में आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश के लिए साजो सामान जुटाने व नए आतंकियों को भर्ती करने में लगे हुए थे। इन्होंने कई स्थानीय आतंकियों के भीतर कट्टर जिहादी मानसिकता पैदा कर उन्हें नागरिक हत्याओं और सुरक्षाबलों पर हमलों के लिए भी तैयार किया है।

टेरर फंडिंग से जुड़े दस्तावेज बरामद : पकड़े गए ओवरग्राउंड वर्कर के घरों व अन्य ठिकानों की तलाशी के दौरान जिहादी साहित्य, टेरर फंडिंग से जुड़े दस्तावेज, मोबाइल फोन, पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड जब्त किया गया है, जिनमें आतंकी गतिविधियों से संबंधित डाटा है।

तीन दिन पहले भी पकड़े गए थे पाचं आतंकी : इससे पूर्व 10 अक्टूबर को भी एनआइए ने कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में 15 जगहों पर दबिश दी थी। इस दौरान टीआरएफ के दो आतंकियों तौसीफ अहमद वानी निवासी बारामुला और फैज अहमद खान निवासी अनंतनाग के अलावा आइएसआइएस के तीन आतंकियों तौहीद लतीफ निवासी श्रीनगर, सुहैल अहमद और अफशान परवेज निवासी श्रीनगर को गिरफ्तार किया गया था।

chat bot
आपका साथी